क्या बढ़ेगा भाजपा अध्यक्ष के तौर पर JP Nadda का कार्यकाल? राज्यसभा में सदन के नेता बनाए जाने की भी संभावना

By अंकित सिंह | Jun 21, 2024

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के राज्यसभा में पार्टी के नेता होने की संभावना है, सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। नड्डा वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। उनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है, लेकिन उन्हें इस साल के अंत में होने वाले चार राज्यों के चुनाव पूरे होने और उनके स्थान पर चुने जाने तक पद पर बने रहने के लिए कहा जा सकता है। तब तक उनकी रोजमर्रा की जिम्मेदारियों में मदद के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Modi 3.0 में नहीं मिली जगह, अब क्या करेंगे अनुराग ठाकुर, जेपी नड्डा को लेकर भी कही बड़ी बात


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से राज्यसभा सांसद नड्डा ने पिछले सप्ताह नई कैबिनेट के हिस्से के रूप में शपथ ली; उन्हें रसायन और उर्वरक मंत्रालय का प्रभार भी दिया गया। पहली मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में भी काम करते हुए, वह एक परिचित भूमिका में लौट आए। उनके शपथ लेने के बाद ऐसी अटकलें थीं कि श्री नड्डा अपने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हट जाएंगे, जो उन्होंने 2020 में वर्तमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लिया था। हालाँकि, अब ऐसा प्रतीत होता है कि श्री नड्डा भाजपा के शीर्ष संगठनात्मक नेता बने रहेंगे।


पार्टी के कानून कहते हैं कि सभी राज्यों में से 50 प्रतिशत में संगठनात्मक चुनाव पूरे होने के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है, जो लगभग छह महीने तक जारी रहने की उम्मीद है। कानून की डिग्री रखने वाले नड्डा ने अपनी राजनीतिक यात्रा एबीवीपी, या अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, आरएसएस की छात्र शाखा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जो भाजपा का वैचारिक गुरु है, के साथ शुरू की। वह 1991 में पार्टी की युवा शाखा, भाजयुमो या भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता बने।

 

इसे भी पढ़ें: Chandra Babu Naidu आज लेंगे सीएम पद की शपथ, लगातार चौथी बार संभालेंगे पद, पवन कल्याण को मिलेगी बड़ी ज़िम्मेदारी


वह पहली बार 2012 में हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे और 2014 में उन्हें भाजपा के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया था, जब अमित शाह ने पार्टी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विधायक के रूप में भी कार्य किया था। उन्होंने पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विधायक के रूप में भी कार्य किया था; उन्होंने तीन बार 1993, 1998 और 2007 में बिलासपुर सीट जीती और 1998 से 2003 के बीच स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया। इसी साल अप्रैल में उन्हें गुजरात से राज्यसभा सांसद चुना गया था। 

प्रमुख खबरें

नसरल्ला का मारा जाना इजराइल के लिए ‘‘आवश्यक शर्त’’ बन गई थी: नेतन्याहू

पूर्व सांसद एस सी मिश्रा के खिलाफ अपराधिक अवमानना का मामला मुख्य न्यायाधीश के पास भेजा गया

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत