Bangladesh Political Crisis को अब भारत सुलझाएगा? सेना प्रमुख से साधा संपर्क, बताया जाता है दिल्ली का करीबी

By अभिनय आकाश | Aug 06, 2024

भारत ने सेना प्रमुख जनरल वेकर-उस-ज़मान के नेतृत्व में बांग्लादेश के सैन्य नेतृत्व से संपर्क किया है और संघर्ष प्रभावित देश में शांति, कानून और व्यवस्था और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली के लिए कहा है। शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार पहले ही सेना प्रमुख से संपर्क कर चुकी है और सोमवार को शेख हसीना के सत्ता से बाहर होने के बाद देश में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है। बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधान मंत्री शेख हसीना को देश के अतिथि के रूप में माना जा रहा है और यह उन्हें अपने भविष्य के प्रवास के बारे में निर्णय लेना है। जमान के भारत से अच्छे संबंध हैं। उन्होंने टेलीविजन पर अपने भाषण में बताया कि सभी राजनीतिक दलों से चर्चा के बाद, बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार बनाने का फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: जनरल ज़मान से बच कर… बांग्लादेश में ऐसा कुछ हो सकता है इसकी भारत को एक साल पहले से थी जानकारी?

सर्वदलीय बैठक में एस जयशंकर

सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर से जब विपक्ष ने पूछा कि क्या हसीना को सत्ता से बाहर करने में पाकिस्तान की कोई भूमिका है, तो उन्होंने पाकिस्तानी राजनयिकों के सोशल मीडिया अकाउंट पर बांग्लादेश विपक्ष की प्रदर्शित तस्वीरों की ओर इशारा किया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि पाकिस्तान के हस्तक्षेप की भूमिका की अभी भी जांच की जा रही है। शेख हसीना को सत्ता से बेदखल करने के बाद, नरेंद्र मोदी सरकार ने बांग्लादेश में तख्तापलट के परिणामों का आकलन किया है और यह सुनिश्चित करने के लिए रणनीति तैयार कर रही है कि प्रदर्शनकारी युवाओं के साथ बातचीत के माध्यम से ढाका में सामान्य स्थिति बहाल हो।

इसे भी पढ़ें: कौन हैं आर्मी चीफ जनरल वकार, तख्तापलट के बाद जिनके हाथ में आ सकती है बांग्लादेश की कमान

 शेख हसीना ने अपने भारतीय वार्ताकारों को पहले ही संकेत दे दिया था कि वह जनवरी 2024 का आम चुनाव अप्रैल 2023 में नहीं लड़ना चाहती थीं और अपने समर्थकों के समझाने के बाद ही वह अनिच्छा से चुनावी मैदान में उतरीं। इस्लामवादियों के साथ-साथ पश्चिम के शासन परिवर्तन एजेंटों से खतरा था, हसीना नहीं चाहती थी कि उसके परिवार में कोई भी उसका उत्तराधिकारी बने क्योंकि वह जानती थी कि वे उसके विरोधियों द्वारा मारे जाएंगे। इस तरह, हसीना इस्लामवादियों के खिलाफ एक मजबूत दीवार थी जो सोमवार को प्रदर्शनकारियों की साजिश के कारण गिर गई।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी