IC 814: The Kandahar Hijack Row | Netflix India के कंटेंट हेड को 'आईसी 814' विवाद पर क्यों बुलाया गया? जानिए यहां

By रेनू तिवारी | Sep 03, 2024

आईसी 814: कंधार हाईजैक, जो नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बना हुआ है, 1999 की घटना में शामिल आतंकवादियों की असली पहचान छिपाने के आरोप में विवादों में घिर गया है। सोशल मीडिया यूजर्स के एक वर्ग ने सीरीज के बहिष्कार की मांग भी की है, जबकि कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने रविवार को दावा किया था कि अपराधियों ने एक-दूसरे के लिए उपनामों का इस्तेमाल किया था और शो के लिए उचित शोध किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: 'मैं सुरक्षित हूं...', कनाडा में अपने घर के बाहर गोलीबारी के बाद सिंगर AP Dhillon ने पोस्ट किया


रिपोर्ट के मुताबिक, सीरीज में अपहरणकर्ताओं के हिंदू कोडनेम को लेकर विवाद खड़ा हो गया। विवाद के बीच, नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट चीफ मोनिका शेरगिल मंगलवार को सरकार द्वारा बुलाए जाने के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के सामने पेश हुईं।

 

समन के बारे में पूछे जाने पर सरकारी सूत्रों ने कहा, "किसी को भी इस देश के लोगों की भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है। भारत की संस्कृति और सभ्यता का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए। किसी चीज को गलत तरीके से पेश करने से पहले आपको सोचना चाहिए। सरकार इसे बहुत गंभीरता से ले रही है।"


कंधार अपहरण क्या था

पांच आतंकवादियों इब्राहिम अतहर, सनी अहमद काजी, जहूर इब्राहिम, शाहिद अख्तर और सईद शाकिर ने उस साल 24 दिसंबर को काठमांडू से दिल्ली की उड़ान के दौरान आईसी-814 विमान का अपहरण कर लिया था।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | मोनालिसा ने ऑफ शोल्डर ड्रेस में फ्लॉन्ट किया फिगर, 'सनम तेरी कसम' के सीक्वल की तैयारी शुरू


कम से कम 154 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को आठ दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया था और यह गतिरोध तब खत्म हुआ जब कट्टर आतंकवादी मसूद अजहर, उमर शेख और मुश्ताक अहमद जरगर को रिहा कर दिया गया और तत्कालीन विदेश मंत्री जसवंत सिंह उन्हें एक विशेष विमान से कंधार ले गए।

 

'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, अरविंद स्वामी, दीया मिर्जा और पत्रलेखा जैसे कई स्थापित कलाकार शामिल हैं।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी