Congress के CM से क्यों मिलने जा रहे हैं NDA के साथी चंद्रबाबू नायडू? क्या हैं इसके सियासी मायने

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के विभाजन से उत्पन्न मुद्दों के समाधान के लिए अपने तेलंगाना समकक्ष रेवंत रेड्डी के साथ आमने-सामने बैठक का प्रस्ताव रखा है। टीडीपी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा है। नायडू ने 6 जुलाई को हैदराबाद में रेड्डी के आवास पर एक बैठक का प्रस्ताव रखा है। कांग्रेस के रेड्डी को लिखे अपने पत्र में नायडू ने कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की निरंतर प्रगति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए तेलुगु भाषी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। नायडू ने पत्र में कहा कि तत्कालीन आंध्र प्रदेश के विभाजन को 10 साल हो गए हैं। पुनर्गठन अधिनियम से उत्पन्न मुद्दों पर कई बार चर्चा हुई है, जो हमारे राज्यों के कल्याण और उन्नति के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: Interview: संतुलित रहेगी संसदीय परंपरा: सुप्रिया सुले

टीडीपी सुप्रीमो ने कहा कि आमने-सामने की बैठक पारस्परिक रूप से लाभप्रद समाधान प्राप्त करने की दिशा में व्यापक रूप से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगी। दरअसल, कांग्रेस में जाने से पहले रेड्डी टीडीपी में थे और चंद्रबाबू नायडू के विश्वासपात्र थे। नायडू का प्रस्ताव ऐसे समय में आया है जब हैदराबाद को दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी बनाने के लिए आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 द्वारा निर्धारित समय सीमा समाप्त हो गई है। हैदराबाद अब अकेले तेलंगाना की राजधानी होगी. आंध्र प्रदेश में अभी तक कोई राजधानी नहीं है। टीडीपी ने कहा है कि वह अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करेगी।

इसे भी पढ़ें: Venkaiah Naidu Birthday: जिंदगी के 75वें बसंत में पहुंचे पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, राजनीति में तय किया शानदार सफर

पिछली वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी सरकार ने टीडीपी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था और तीन-पूंजी का प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव के अनुसार, अमरावती विधायी राजधानी, कुरनूल न्यायिक राजधानी और विशाखापत्तनम प्रशासनिक राजधानी होगी। हालाँकि, यह विफल रहा। 

प्रमुख खबरें

खालिस्तान समर्थक नहीं हैं.... मां के बयान से Amritpal Singh ने झाड़ा पल्ला, एक्स पर किए लंबे चौड़े पोस्ट में परिवार को दी चेतावनी

हिंडनबर्ग ने प्रकाशन से दो माह पहले अदाणी से संबंधित रिपोर्ट अपने ग्राहक से साझा की : SEBI

NEET-UG 2024 संबंधी याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा उच्चतम न्यायालय

प्रेग्नेंसी की अफवाहों पर सोनाक्षी सिन्हा की जबरदस्त प्रतिक्रिया, जैसे ही मैं बाहर निकलती हूं, लोग सोचते हैं...