Explained | हिमाचल प्रदेश में 2023 में रिकॉर्ड तोड़ बारिश क्यों हो रही है? मौसम की विसंगति या मानव निर्मित आपदा?

By रेनू तिवारी | Aug 16, 2023

हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक बारिश और अचानक आई बाढ़ ने राज्य को अस्त-व्यस्त कर दिया है, इस साल अगस्त तक सैकड़ों मौतें दर्ज की गईं और राज्य में सैकड़ों करोड़ रुपये की संपत्ति नष्ट हो गई। इसके बीच हिमाचल में रिकॉर्ड तोड़ बारिश जारी है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के ताजा दौर के कारण मंडी में अचानक बाढ़ आ गई है और शिमला में भूस्खलन हुआ है, जिससे अब तक कुल 66 से अधिक लोगों की जान चली गई है। इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढहती देखी गईं, सड़कें बह गईं और दर्जनों के लापता होने की सूचना मिली है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी महसूस किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और आसपास के शहरों में भी छिटपुट बारिश हो रही है। हालाँकि, इस साल हिमाचल प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ बारिश का कारण क्या है?

 

इसे भी पढ़ें: North Korea का दावा, अमेरिका से मोहभंग होने के बाद अमेरिकी सैनिक ने सीमा पार की


हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक बारिश का कारण

इस साल हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के पीछे असली कारण एक मौसमी घटना है जो उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तरी राज्यों में चक्रवाती गड़बड़ी पैदा कर रही है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मानसून ट्रफ इस समय उत्तर भारत के ऊपर है, जिससे हिमाचल में बारिश हो रही है। आईएमडी ने कहा, “मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में बना हुआ है। इसके धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने और 18 अगस्त से अपनी सामान्य स्थिति के करीब आने की संभावना है। 

 

इसे भी पढ़ें: Himachal-Uttarakhand Weather | हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश के कहर से 66 लोगों की मौत, शिमला, जोशीमठ में ताश के पत्तों जैसे गिर रहे मकान

 

उम्मीद है कि 18 अगस्त को मानसून ट्रफ हिमाचल प्रदेश के ऊपर से गुजर जाएगी, जिससे बारिश से राहत मिलेगी। हालाँकि, यह राहत अस्थायी होगी क्योंकि ट्रफ रेखा 20 अगस्त को उत्तरी राज्यों में वापस आएगी, जिससे अधिक वर्षा होगी।


इस मॉनसून ट्रफ के कारण अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश में और अगले 5 दिनों में उत्तराखंड में भारी बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान दिल्ली एनसीआर में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।


इस बीच, यह आपदा कुछ हद तक मानव निर्मित भी है क्योंकि हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक पर्यटक प्रवाह ने क्षेत्र की मौसम की स्थिति पर गंभीर प्रभाव डाला है। बढ़ते औद्योगीकरण के कारण सड़कें और भूमि अस्थिर हो गईं, जिसके कारण भूस्खलन हुआ और सड़कें बह गईं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी