Sri Lanka Debt Crisis: कर्ज राहत के मुद्दे पर चीन ने श्रीलंका को अधर में क्यों लटका रखा है?

By अभिनय आकाश | Jan 28, 2023

श्रीलंका और पाकिस्तान पिछले एक दशक में चीन के बेल्ट रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के पोस्टर बॉय थे और इस व्हाइट एलीफेंट परियोजनाओं को बनाने के लिए बीजिंग से उच्च ब्याज ऋण का इस्तेमाल किया। दोनों देश आज दिवालिया हो गए हैं, वहीं चीन बढ़ते खाद्य और ईंधन संकट से निपटने के लिए अपनी अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए बीआरआई के प्रति अब वैसा उत्साह नहीं दिखा रहा है। इन दोनों देशों में आर्थिक संकट नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव और म्यांमार के लिए एक सबक है, जिनके राजनीतिक नेतृत्व अक्सर बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए बीजिंग के दरवाजे पर दस्तक देते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: चीन, ताइवान से आयातित विनाइल टाइल्स पर डंपिंग-रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पिछले साल श्रीलंका के लिए 2.9 बिलियन डॉलर का कर्ज मंजूर करते हुए शर्त लगाई थी कि यह रकम पाने के लिए श्रीलंका को अपने पुराने कर्जदाताओं से कर्ज वापसी की समयसीमा में राहत का आश्वासन हासिल करना होगा। पिछले हफ्ते भारत श्रीलंका को ऐसा आश्वासन देने वाला पहला देश बना। उसके बाद खबर आई कि चीन ने भी उसे राहत देने का भरोसा दिया है। भारतीय निर्यात-आयात बैंक ने लिखित में दिया है कि श्रीलंका को उसका वित्तपोषण और ऋण राहत आईएमएफ और पेरिस क्लब के अनुरूप होगा। चीनी निर्यात-आयात बैंक ने कोलंबो को यह स्पष्ट कर दिया है कि वह केवल पुनर्भुगतान प्रदान करेगा। आईएमएफ और पेरिस क्लब ने सिफारिश की है कि श्रीलंकाई ऋण का पुनर्गठन 15 वर्षों में किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि मार्च में श्रीलंका के लिए 2.9 बिलियन अमरीकी डालर (चार वर्षों में छह मासिक समीक्षा के साथ) का आईएमएफ पैकेज चीनी एक्जिम बैंक की शर्तों के कारण संकट में है। एकमात्र अन्य विकल्प यह है कि आईएमएफ श्रीलंका को पूरी तरह से आर्थिक और राजनीतिक अराजकता से बचाने के लिए संप्रभु बकाया पर ऋण देने की अनुमति देता है। 

इसे भी पढ़ें: Pompeo का दावा, चीन के आक्रामक कदमों के कारण क्वाड में शामिल नहीं हुआ भारत

श्रीलंका पर चीन का कम से कम 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण है, जिसमें चीनी विकास बैंक से ऋण भी शामिल है, यदि निजी ऋण को भी शामिल किया जाए तो यह संख्या दूसरे स्तर पर पहुंच जाएगी। अस्थिर उच्च ब्याज ऋण राजपक्षे शासन द्वारा वित्तीय खराबी और कुशासन के कारण है, जिसमें वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी अतीत में एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। राजपक्षों द्वारा वित्तीय अपव्यय के लिए धन्यवाद, हंबनटोटा बंदरगाह, मट्टाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नोरोचोलाई पावर स्टेशन सहित पूरे देश में अस्थिर सफेद हाथी परियोजनाओं के निर्माण के लिए चीनी उच्च ब्याज धन का उपयोग किया गया था। 2022 में राजपक्षों के खिलाफ फैली जनता की नाराजगी ने द्वीप राष्ट्र में अति-वामपंथी राजनीतिक दलों को उठने दिया। मूल रूप से, पाकिस्तान की तरह, राजनीतिक मारक आर्थिक बदहाली से भी बदतर है।

इसे भी पढ़ें: हर स्थिति के लिए खुद को तैयार रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं हमारी तीनों सेनाएं

भारत ने 16 जनवरी, 2023 को आईएमएफ की कार्यकारी निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को लिखे अपने पत्र में यह स्पष्ट कर दिया कि वह बिना किसी अतिरिक्त शर्त के IMF और पेरिस क्लब द्वारा ऋण स्थिरता विश्लेषण का पूर्ण समर्थन करेगा। हालांकि, मोदी सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया कि श्रीलंकाई अधिकारियों को सभी वाणिज्यिक लेनदारों और अन्य आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदारों से समान ऋण उपचार के साथ-साथ बहुपक्षीय विकास बैंकों से पर्याप्त वित्तपोषण योगदान की मांग करनी चाहिए। आईएमएफ को भारत के पत्र की एक प्रति श्रीलंका के वित्त मंत्रालय को भी भेजी गई थी। भारतीय पत्र पेरिस क्लब के साथ श्रीलंका सरकार के साथ परिपक्वता विस्तार और ब्याज दर में कमी या किसी अन्य वित्तीय संचालन के माध्यम से लंबी अवधि के ऋण उपचार पर बातचीत जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है जो समान वित्तपोषण / ऋण राहत प्रदान करेगा।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी