क्यों खास है ब्रुनेई की ऐतिहासिक सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद? PM मोदी ने किया दौरा

By अभिनय आकाश | Sep 04, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ऐतिहासिक दौरे पर ब्रुनेई गए. बुधवार को वह मशहूर उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद गए. इससे पहले मोदी ने ब्रुनेई में भारतीय दूतावास की नई इमारत का भी उद्घाटन किया। उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद, जिसका नाम ब्रुनेई के 28वें सुल्तान के नाम पर रखा गया है। वर्तमान सुल्तान के पिता उमर अली को आधुनिक ब्रुनेई का निर्माता माना जाता है। मोदी बुधवार को उस मस्जिद में गये थे। इससे पहले उन्होंने दीप जलाकर भारतीय दूतावास की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया. उस समय प्रधानमंत्री के बगल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर थे. देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के सदस्यों ने मोदी का स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी और ब्रुनेई के किंग के बीच बड़ी डील, 57 मुस्लिम देश हैरान!

पीएम मोदी की यह यात्रा बोर्नियो द्वीप के उत्तरी तट पर स्थित इस्लामिक देश के सुल्तान हाजी हसनल बल्किहा के निमंत्रण पर है। जानकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री का ब्रुनेई दौरा कूटनीतिक नजरिए से काफी अहम है। ब्रुनेई रवाना होने से पहले मोदी को यह कहते हुए सुना गया कि हम राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मैं हाजी हसनल बल्किहा और शाही परिवार के अन्य सदस्यों से मुलाकात का इंतजार कर रहा हूं। हमारा ऐतिहासिक रिश्ता नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। ब्रुनेई के अलावा प्रधानमंत्री के सिंगापुर में भी कई कार्यक्रम हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi Singapore Visit: सिंगापुर के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिए क्यों माना जा रहा अहम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग भोजन के लिए प्रधानमंत्री की मेजबानी करेंगे। पीएम सिंगापुर थर्मन शनमुगरत्नम से मुलाकात करेंगे। पूर्व पीएम और वरिष्ठ मंत्री ली ह्सियन लूंग भी पीएम मोदी की भोजन के लिए मेजबानी करेंगे। पीएम पूर्व पीएम और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात करेंगे। एशिया के सबसे बड़े विविधीकृत रियल एस्टेट समूहों में से एक, सिंगापुर का कैपिटललैंड, 2028 तक भारत में प्रबंधन के तहत अपने फंड को दोगुना से अधिक S$14.8 बिलियन (INR 90,280 करोड़) से अधिक करने की योजना बना रहा है। 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी