क्यों चर्चा का केंद्र बना है गाजा का अल-शिफा अस्पताल, क्या इसके नीचे है हमास का कमांड सेंटर?

By अभिनय आकाश | Nov 14, 2023

गाजा का शिफा अस्पताल हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ इजरायल के युद्ध में गतिरोध का नया केंद्र बन गया है। शिफ़ा गाजा का सबसे बड़ा और सर्वोत्तम सुसज्जित अस्पताल है। इज़राइल का दावा है कि इस सुविधा का उपयोग हमास द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि हमास ने अस्पताल के नीचे एक विशाल भूमिगत कमांड कॉम्प्लेक्स सेंटर बनाया है, जो सुरंगों से जुड़ा है, लेकिन गाजा के स्वास्थ्य अधिकारी और हमास इससे इनकार करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: रूस को अन्य देशों को धमकाने से रोकने के लिए यूक्रेन को हथियार देते रहना जरूरी:लातविया के राष्ट्रपति

7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए घातक सीमा पार हमले के जवाब में इज़राइल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की थी, इसलिए उसकी सेनाएं शिफा की ओर बढ़ गई हैं। जबकि इज़राइल का कहना है कि वह कर्मचारियों और मरीजों को निकालने की अनुमति देने को तैयार है, फिलिस्तीनियों का कहना है कि इजरायली बलों ने निकाले गए लोगों पर गोलीबारी की है और सबसे कमजोर रोगियों को स्थानांतरित करना बहुत खतरनाक है। इस बीच, डॉक्टरों का कहना है कि सुविधा में ईंधन ख़त्म हो गया है और मरीज़ मरने लगे हैं। 

अस्पताल और एक आश्रय

शिफ़ा एक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में अग्रणी अस्पताल है जो वर्षों के संघर्ष, पुरानी कमी और हमास को कमजोर करने के उद्देश्य से इजरायल-मिस्र की नाकाबंदी के बाद काफी हद तक ध्वस्त हो गई है। शिफा में 500 से अधिक बिस्तर और एमआरआई स्कैन, डायलिसिस और एक गहन देखभाल इकाई जैसी सेवाएं हैं। हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह गाजा में होने वाले सभी चिकित्सा कार्यों में से लगभग आधे का संचालन करता है। युद्ध छिड़ने के बाद, हजारों लोग शरण लेने के लिए अस्पताल के मैदान में जमा हो गए। जैसे-जैसे युद्ध अस्पताल के करीब पहुंच गया है, वहां मौजूद अधिकांश लोग दक्षिण की ओर भाग गए हैं। क्षेत्र के 2.3 मिलियन निवासियों में से लगभग दो-तिहाई ने अपने घर छोड़ दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: गाजा में बच्चों व महिलाओं को मारना बंद करना चाहिए, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इजरायल से किया युद्धविराम का आग्रह

हमास के ख़िलाफ़ इसराइल का मामला

इज़राइल लंबे समय से हमास पर नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाता रहा है। समूह अक्सर भीड़भाड़ वाले रिहायशी इलाकों से इजरायल की ओर रॉकेट दागता है और इसके लड़ाकों ने घनी आबादी वाले इलाकों में इजरायली सैनिकों से लड़ाई की है। पूरे युद्ध के दौरान, इज़राइल ने तस्वीरें और वीडियो फ़ुटेज जारी कीं जिनमें मस्जिदों, स्कूलों और अस्पतालों के अंदर या बगल में हथियार और अन्य सैन्य प्रतिष्ठान दिखाए गए थे।

प्रमुख खबरें

हिमाचल शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल का अनुसरण करेगा: मंत्री

गाजियाबाद में कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाली महिला का शव मिला, जांच जारी

Haryana elections: भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं CM नायब सैनी ने कहा, कांग्रेस के वादे ठोस नहीं हैं

पुलिसकर्मियों को समय से पदोन्नति दें और ई-पेंशन से जोड़ें : आदित्यनाथ