Jaishankar ने चीन को क्यों बता दिया 'दोहरी पहेली'? उदाहरण देकर बताया पूरा मामला

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर कहा कि पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग खत्म हो गया है, साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि दुनिया का कोई भी देश निकटता की प्रकृति के कारण अपने पड़ोसियों के साथ चुनौतियों से मुक्त नहीं है, जो अवसर और जटिलताएं दोनों लाता है। राजदूत राजीव सीकरी की पुस्तक स्ट्रैटजिक कॉनड्रम्स रीशेपिंग इंडियाज फॉरेन पॉलिसी के विमोचन के अवसर पर बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा खत्म करना अंतिम फैसला था। 

इसे भी पढ़ें: SCO समिट को प्रभावित करने की हो रही साजिश, बलूचिस्तान में हुए हमलों पर पाकिस्तान नेदी सफाई

मंत्री ने कहा कि कार्रवाई के परिणाम होते हैं और जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, मुझे लगता है कि (अनुच्छेद) 370 खत्म हो गया है। इसलिए आज मुद्दा यह है कि हम पाकिस्तान के साथ किस तरह के रिश्ते पर विचार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि  कहना चाहता हूं वह यह है कि हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएं सकारात्मक या नकारात्मक दिशा लेती हों, हम किसी भी तरह से प्रतिक्रिया देंगे।

इसे भी पढ़ें: Pakistan के दौरे पर जाने वाले हैं पीएम मोदी? SCO समिट के आमंत्रण पर विदेश मंत्रालय की तरफ से आ गया बड़ा बयान

बांग्लादेश के साथ संबंधों पर जिसमें छात्रों के नेतृत्व में विद्रोह हुआ और बाद में प्रधान मंत्री शेख हसीना को हटा दिया गया।  जयशंकर ने देश के रणनीतिक महत्व को स्वीकार किया। चीन के मामले में पके सामने दोहरी पहेली है, क्योंकि यह एक पड़ोसी और एक प्रमुख शक्ति है। उन्होंने कहाक कि इसलिए, चीन के साथ चुनौतियां इस दोहरी परिभाषा में फिट बैठती हैं। जयशंकर ने म्यांमार, श्रीलंका और मालदीव के साथ संबंधों की जटिलताओं पर भी चर्चा की और बताया कि हालांकि इन रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखा गया है, लेकिन ये क्षेत्रीय स्थिरता और सहयोग के लिए महत्वपूर्ण हैं।

प्रमुख खबरें

क्या हिंसा और नफरत को ही लोकतंत्र का मूलमंत्र बनाना चाहते हैं RSS-BJP के लोग, राहुल के खिलाफ बयान पर बोलीं प्रियंका

परिणाम के बारे में नहीं सोच रहा हूं, केवल प्रक्रिया का अनुसरण करना चाहता हूं: Shanto

लाउडस्पीकर अगर गणेशोत्सव पर हानिकारक हैं तो ईद पर भी नुकसानदेह, HC की बड़ी टिप्पणी

भारतीय हॉकी टीम ने दिखाया, गोल करने का एकमात्र तरीका पेनल्टी कॉर्नर को भुनाना नहीं