कौन था असद अहमद, जिसने पिता के गिरोह की बागडोर संभाली, उमेश पाल की हत्या की योजना बनाई? अतीक के 5 बेटों के बारे में जानें सब कुछ

By अभिनय आकाश | Apr 13, 2023

गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद के बेटे असद अहमद को उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने एनकाउंटर में मार गिराया है। वो उमेश पाल हत्याकांड में वांछित था। डिप्टी एसपी नवेंदु और डिप्टी एसपी विमल के नेतृत्व वाली यूपीएसटीएफ की टीम के साथ हुई मुठभेड़ में मकसूदन के पुत्र गुलाम नाम के एक अन्य व्यक्ति की भी मौत हो गई। मुठभेड़ झांसी में हुई। दोनों पर पांच लाख रुपये का इनाम था। पुलिस ने इनके पास से विदेशी हथियार बरामद किए हैं।

इसे भी पढ़ें: Breaking: एनकाउंटर में ढेर हुआ अतीक अहमद का बेटा असद, सूटर गुलाम भी मारा गया, 5-5 लाख का दोनों पर था इनाम

कौन था असद अहमद

करीब एक महीने तक असद अहमद के खिलाफ कोई केस नहीं हुआ। हालांकि, 24 फरवरी को प्रयागराज में उमेश पाल की गोली मारकर हत्या करने वाले शूटरों के एक गिरोह का कथित रूप से नेतृत्व करने के बाद वह यूपी का मोस्ट वांटेड व्यक्ति बन गया। असद पर उसके परिवार के किसी भी अन्य सदस्य की तुलना में सबसे अधिक 5 लाख का इनाम था। उसके पिता अतीक अहमद गुजरात की साबरमती जेल में बंद है, जबकि उनके चाचा अशरफ यूपी की बरेली जेल में बंद हैं। उनकी अनुपस्थिति में अतीक के दो बड़े बेटे, उमर और अली, पिछले कुछ वर्षों में खूंखार गिरोह चलाते थे, जब असद पढ़ाई कर रहा था। 

अपहरण के बाद सुर्खियों में आया था अतीक का बड़ा बेटा

अतीक का सबसे बड़ा बेटा उमर 2018 में तब सुर्खियों में आया जब उसने लखनऊ में एक प्रॉपर्टी डीलर मोहित जायसवाल का अपहरण कर लिया और उसे देवरिया जेल ले गया जहां अतीक अहमद बंद था और रंगदारी न देने पर जायसवाल पर हमला किया गया था। अतीक के नंबर दो बेटे अली पर भी हत्या के प्रयास और रंगदारी के मामले दर्ज हैं। जांच एजेंसियों द्वारा दोनों पर इनाम घोषित किए जाने के बाद, दोनों भाइयों ने पिछले साल जुलाई में जल्दी-जल्दी अदालतों में आत्मसमर्पण कर दिया था, उन्हें डर था कि मुठभेड़ों में उनका सफाया हो सकता है। पुलिस को शक था कि इसके बाद असद ने गिरोह की बागडोर संभाली। अतीक के दो और बेटे आजम और अबान हैं, जो नाबालिग हैं और क्रमश: 10वीं और 8वीं कक्षा में पढ़ते हैं।

 दो बेटे किशोर केंद्र में बंद

आजम और अबान वर्तमान में एक किशोर केंद्र में बंद हैं, पुलिस ने कहा कि उन्होंने उन्हें उमेश पाल की हत्या के बाद लक्ष्यहीन घूमते पाया, जबकि उनकी मां शाइस्ता प्रवीण ने अदालत में एक आवेदन दायर किया कि पुलिस उन्हें उनके घर से दूर ले गई थी। प्रवीण भी उमेश पाल मामले में आरोपी है और लापता बताया जा रहा है। कुछ लोगों को शक था कि उमेश पाल की हत्या करने के बाद असद नेपाल भाग गया होगा।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान