गुजरात में सीएम की पसंद कौन? विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे में जानें क्या है जनता की राय

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2022

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। राज्य में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा और परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। पहले चरण में राज्य में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है। गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा है और भाजपा ने पिछले चुनावों में 99 सीटें जीतकर लगातार छठी जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी। आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्व टीवी एंकर और पत्रकार इसुदान गढ़वी को गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में इस बार कौन-से वे बड़े मुद्दे हैं जो किसी भी राजनीतिक पार्टी के भाग्य का निर्धारण करेंगे

गुजरात चुनाव का ओपनियन पोल

एबीपी न्यूज सी वोटर ने मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरे को लेकर जनता की पसंद जाननी चाही। सीएम चेहरे के लिए जनता के सामने भूपेंद्र पटेल, विजय रूपाणी, नितिन पटेल, हार्दिक पटेल, सीआर पाटिल, भरत सिंह सोलंकी, शक्ति सिंह गोहिल, अर्जुन मोढ़वाडिया, जगदीश ठाकोर और इसुदान गढ़वी के नाम थे। सर्वे में 33 प्रतिशत लोगों ने मौजूदा सीएम भूपेंद्र पटेल को पहली पसंद बताया। 20 प्रतिशत लोगों ने आप के सीएम पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी को पहली पसंद बताया।  

क्या कहते हैं आंकड़े

 भूपेंद्र पटेल 33%
 विजय रुपाणी 8%
 नितिन पटेल 5%
 हार्दिक पटेल 3%
 सीआर पाटिल 3%
 भरत सिंह सोलंकी 4%
 शक्ति सिंह गोहिल 5%
 अर्जुन मोढ़वाडिया 7%
 जगदीश ठाकोर 5%
 इसुदान गढवी 20%
 अन्य 7%

इसे भी पढ़ें: पीएम का मजाक उड़ाने से लेकर नाबालिग को पार्टी कार्यकर्ता बनाने तक, AAP के गोपाल इटालिया क्यों CM फेस बनते-बनते रह गए?

 

 सीएम पद के दावेदार कौन

बीजेपी की ओर से भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि राज्य में कोई बदलाव नहीं होगा। बीजेपी के अलावा कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्व टीवी एंकर और पत्रकार इसुदान गढ़वी को गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। बात कांग्रेस की करें तो पार्टी में भरत सिंह सोलंकी, अर्जुन मोढवाडिया, शक्ति सिंह गोहिल सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं।  

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते