कौन हैं Rudranksh Patil, जिन्होंने महज 20 साल की उम्र में कर लिया ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई

By Anoop Prajapati | Jul 04, 2024

देश के उभरते सितारे निशानेबाज रुद्रांक्क्ष पाटिल ने सिर्फ 20 साल की छोटी से उम्र में ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया है। पाटिल ने काहिरा में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। रुद्रांक्क्ष पाटिल महान शूटर अभिनव बिंद्रा के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज बन गए हैं। इस जीत के साथ ही रुद्रांक्क्ष पाटिल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है।


16 दिसंबर 2003 को महाराष्ट्र के ठाणे में जन्मे रुद्राक्ष शूटिंग की दुनिया में धूम मचा रहे हैं। उनके कोच अजीत पाटिल ने उनके विकास में अहम भूमिका निभाई है। रुद्राक्ष के माता-पिता बालासाहेब पाटिल और हेमांगिनी पाटिल ही शूटिंग में उनकी रुचि के पीछे शुरुआती प्रेरक शक्ति थे। अपने पूरे करियर के दौरान, रुद्राक्ष ने 7 स्वर्ण पदक, 1 रजत और 2 कांस्य सहित कई प्रभावशाली पदक जीते हैं। रुद्रांक्क्ष की शूटिंग में यात्रा की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने पहले शतरंज और फुटबॉल में अपनी किस्मत आजमाई थी। प्रारंभ में, उन्होंने शूटिंग में घंटों तक स्थिर खड़े रहने के विचार को उबाऊ पाया। 


हालांकि, उनकी मेहनत और समर्पण ने उन्हें एक कुशल निशानेबाज बना दिया, जो अब अपने देश का गर्व के साथ प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके पास पदकों का संग्रह है। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप, आईएसएसएफ जूनियर कप, विश्व कप और विश्व कप फाइनल जैसी प्रतिष्ठित शूटिंग स्पर्धाओं में सक्रिय रूप से भाग लिया है। 2022 काहिरा विश्व चैंपियनशिप में, रुद्राक्ष ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा और पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उनकी असाधारण प्रतिभा तब और स्पष्ट हुई जब उन्होंने 2022 में काहिरा में आयोजित प्रेसिडेंट्स कप में जीत हासिल की। 


डेगू में 2022 एशियाई चैंपियनशिप में, रुद्राक्ष ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त करके एक बार फिर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। इन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनकी उपलब्धियों ने खेल शूटिंग की दुनिया में एक उभरते सितारे के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया है। रुद्राक्ष की शूटिंग की यात्रा तब शुरू हुई जब उन्होंने शुरुआत में शतरंज और फुटबॉल में हाथ आजमाया। दिलचस्प बात यह है कि शूटिंग में घंटों खड़े रहना उन्हें पहले काफी उबाऊ लगता था। हालांकि, उनकी लगन और कड़ी मेहनत ने उन्हें एक कुशल शूटर में बदल दिया, जो अब अपने देश का गौरव के साथ प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके नाम कई पदक हैं।

प्रमुख खबरें

Anant-Radhika के संगीत समारोह में धमाकेदार परफॉरमेंस के बाद Justin Bieber ने अंबानी परिवार के साथ साझा की Candid Pics

पनामा को 5-0 से रौंदकर कोलंबिया कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में

महिला T20 Asia Cup में भारत की अगुआई करेंगी हरमनप्रीत कौर

अगले 10 साल इन राशियों के लिए बेहद कष्टदायी, शनि की साढ़ेसाती रहेगी, बुरी नजर बनी रहेगी