Food Tips: घर पर व्हीप्ड क्रीम बनाते समय ये टिप्स आएंगे बेहद काम

By मिताली जैन | Jul 09, 2023

बेकिंग आइटम्स में अक्सर व्हीप्ड क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। केक से लेकर कपकेक, आइसक्रीम और कोल्ड कॉफी आदि में व्हीप्ड क्रीम टेस्ट को कई गुना बढ़ाती है। अमूमन लोग मार्केट से ही व्हीप्ड क्रीम लेकर आते हैं। हालांकि, मार्केट में मिलने वाली व्हीप्ड क्रीम काफी महंगी होती है। ऐसे में घर पर ही व्हीप्ड क्रीम बनाना अच्छा विचार हो सकता है। घर पर परफेक्ट तरीके से व्हीप्ड क्रीम बनाने के लिए आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं- 


इक्विपमेंट को करें ठंडा 

जब आप व्हीप्ड क्रीम बना रहे हैं तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप जिस मिक्सिंग बाउल और बीटर या व्हिस्क का इस्तेमाल कर रहे हैं वह पूरी तरह से ठंडा हो। इससे ना केवल व्हीप्ड क्रीम जल्दी बनती है, बल्कि इससे क्रीम की शेप को होल्ड रखने में भी मदद मिलती है। बेहतर होगा कि आप क्रीम बनाने से पहले कटोरे और बीटर को कुछ मिनट के लिए फ्रीजर में भी रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Storing Tips: 2-3 महीने के लिए नींबू को करना है स्टोर तो अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक बने रहेंगे फ्रेश

क्रीम भी हो ठंडी

जब आप व्हीप्ड क्रीम बना रहे हैं तो सिर्फ इक्विपमेंट ही नहीं, बल्कि क्रीम भी ठंडी होनी चाहिए। आप इसे उपयोग करने से पहले क्रीम को कई घंटों तक फ्रिज में रखें। ध्यान रखें कि तेजी से व्हीप्ड होकर तैयार होती है।  


धीरे-धीरे बढ़ाएं स्पीड

जब आप व्हीप्ड क्रीम बनाएं तो एकदम से उसे तेजी से ना फेंटें। हमेशा आप क्रीम को धीमी या मध्यम गति पर फेंटना शुरू करें। जब तक थोड़ा गाढ़ा होने लगे, तो फिर धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाकर तेज करें। धीमी स्पीड से शुरू करने से छींटों से बचने में मदद मिलती है और अधिक स्थिर फोम बनता है।


सही समय पर एड करें मिठास

व्हीप्ड क्रीम बनाते समय आप क्रीम के थोड़ा गाढ़ा होने के बाद ही उसमें स्वीटनर या फ्लेवर एड करें। अमूमन व्हीप्ड क्रीम बनाते समय उसमें पाउडर शुगर या दानेदार चीनी आम को मिक्स किया जाता है। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो वेनिला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इसे थोड़ी मात्रा से शुरू करें और फिर अपने टेस्ट के अनुसार इसे एडजस्ट करें।


- मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

Tata Steel ने चालू किया सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस, कलिंगनगर संयंत्र की जानें खासियत

Shaurya Path: India-Maldives, Russian Army, India-Iran और Indian Navy से संबंधित मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

विदेश में करना चाहते हैं जॉब, तो इंजीनियरिंग की इस ब्रांच का कोर्स कर लें, सैलरी सुनकर होश उड़ जाएंगे

राजनाथ सिंह ने झारखंड में परिवर्तन यात्रा की शुरुआत की, बोले- हेमंत सोरेन को सत्ता से हटाने वक्त आ गया है