Pattan Assembly Seat: पट्टन में किस पार्टी का पलड़ा भारी, समझिए हाई प्रोफाइल सीट का समीकरण

By अनन्या मिश्रा | Sep 27, 2024

जम्मू-कश्मीर के पट्टन विधानसभा सीट पर तीसरे तरण यानी की 01 अक्तूबर को मतदान होने हैं। सूबे में भाजपा, कांग्रेस-एनसी गठबंधन और पीडीपी समेत अन्य छोटे दल चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव जीतने के लिए नेता वोटरों के बीच जा रहे हैं। बता दें कि पट्टन सीट बारामूला जिले का एक प्रमुख शहर है। यहां से वर्तमान सांसद अब्दुल रशीद शेख हैं, जोकि फिलहाल जेल में बंद हैं। बता दें कि अब्दुल रशीद शेख ने निर्दलीय चुनाव जीत कर पूर्व मुख्यमंत्री और एनसी नेता उमर अब्दुल्ला को करारी शिकस्त दी थी।


पट्टन विधानसभा का इतिहास

पट्टन विधानसभा सीट पर जब 10 साल पहले चुनाव हुए थे, तो पीडीपी उम्मीदवार इमरान रजा अंसारी ने जीत हासिल की थी। इमरान रजा ने JKNC उम्मीदवार आगा सैयद महमूद अल मोसावी को हराया था। वहीं साल 2008 के चुनाव में पीडीपी पार्टी के इफ्तिखार हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी। इसके पहले यानी की साल 2002 के चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस उम्मीदवार मोलवी इफ्तिकार हुसैन अंसारी ने सीट पर कब्जा जमाया था। कुल मिलाकर देखा जाए, तो पट्टन विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में अब तक पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। 

इसे भी पढ़ें: Uri Assembly Seat: उरी सीट पर बदले सियासी समीकरण, जानिए किस पार्टी को मिलेगा युवाओं का सपोर्ट

तीसरे चरण में होगा मतदान

हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल पट्टन विधानसभा सीट पर एक बार फिर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। हालांकि इस बार कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन कर लिया है। वहीं पीडीपी और भारतीय जनता पार्टी अकेले ही चुनाव मैदान में उतरी है। भाजपा समेत अन्य सभी राजनीतिक दल इस सीट को जीतने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार भी यहां से अंसारी परिवार अपना जादू बरकरार रख पाएगा या नहीं।

प्रमुख खबरें

अवैध घुसपैठ सख्त असम सरकार, बांग्लादेशियों को दिखाया बाहर का रास्ता, CM हिंमता ने खुद दी जानकारी

स्विट्जरलैंड का मजा भारत में लेना हैं, तो इन 6 जगहों पर जरुर घूमने जाएं

इस पूर्व क्रिकेटर ने बताया मोहम्मद शमी का विकल्प, कहा- बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉपी में ये खिलाड़ी ले सकता है जगह

Shaurya Path: Israel-Lebanon, Russia-Ukraine, Pakistani ISI और CDS के बयान से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता