ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो अपनी नाभि में डालें ये तेल

By मिताली जैन | Nov 04, 2022

नाभि में तेल डालने की परंपरा सदियों पुरानी है। अक्सर आपने कई स्किन व स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि में तेल डालने की सलाह के बारे में अवश्य सुना होगा। खासतौर से, सर्दियों के मौसम में जब फटे होंठों की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है तो ऐसे में नाभि में तेल डालने से यकीनन लाभ मिलता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी ब्यूटी का ख्याल रखने के लिए किस तेल का इस्तेमाल करें-


हेयर ग्रोथ के लिए नारियल का तेल

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में नाभि में नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालने से यकीनन आपको लाभ मिल सकता है। नारियल के तेल में कई तरह के विटामिन, मिनरल, विटामिन सी, बी, ई, कॉपर और जिंक पाया जाता है। यह बालों के झड़ने को रोकने से लेकर हेयर ग्रोथ में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: स्किन से करती हैं प्यार तो इन फूड्स को कहें ना

ग्लोइंग स्किन के लिए ऑलिव ऑयल

अगर आप एक स्मूद, साफ़ और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हर रात सोने से पहले नाभि में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। ऑलिव ऑयल में मौजूद फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक है। यह आपको सिर से लेकर पैर तक की स्किन को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है।


फटे होंठों की समस्या को दूर करेगा सरसों का तेल

अगर आप मौसम की मार के कारण रूखे व फटे होंठों की समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे में सरसों के तेल की कुछ बूंदों को रात में सोने से पहले अपनी नाभि में डालें। यह एक ऐसा तेल है, जो ना केवल फटे होंठों की समस्या बल्कि अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करेगा।


एक्ने के लिए इस्तेमाल करें नीम का तेल

नीम को अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है और इसलिए महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने व पिंपल्स मुंहासों को दूर करने के लिए नीम का पैक या टोनर आदि यूज करती हैं। आप चाहें तो रात को सोने से पहले नीम के तेल की कुछ बूंदे नाभि में डालें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ें और अपनी नाभि को क्लीन करें।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार