Muharram 2024 । कब मनाया जाएगा Ashura? जानें सुन्नी और शिया मुसलमानों के लिए क्या है इसका महत्व

By एकता | Jul 15, 2024

मुहर्रम इस्लामी चंद्र कैलेंडर का पहला महीना होता है, जो इस्लामी नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। इसे हिजरी नव वर्ष के रूप में भी जाना जाता है। मुहर्रम इस्लाम के चार पवित्र महीनों में से एक होता है, जो दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बहुत अधिक मायने रखता है। इस साल का मुहर्रम का महीना बहुत ख़ास है क्योंकि इसमें आशूरा शामिल है।


आशूरा क्या है?

आशूरा, मुहर्रम का 10वाँ दिन है, जो इस साल 16 जुलाई से शुरू होता और 17 जुलाई को खत्म होगा। बता दें, इस साल आशूरा 17 जुलाई को मनाया जाएगा। इस्लाम में आशूरा का विशेष महत्व है और खास तौर पर शिया मुसलमानों के लिए ये दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।


सुन्नी मुसलमान आशूरा क्यों मनाया जाता है?

सुन्नी मुसलमान आशूरा उस दिन को याद करने के लिए मनाते हैं, जब पैगंबर मूसा और इस्राएली लाल सागर के दो भागों में बँटकर फिरौन से बच गए थे। पैगंबर मुहम्मद ने कृतज्ञता के रूप में इस दिन उपवास करने की सलाह दी थी।


शिया मुसलमान आशूरा क्यों मनाया जाता है?

शिया मुसलमानों के लिए आशूरा 680 ई. में कर्बला की लड़ाई में पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन इब्न अली की शहादत की याद में शोक का दिन है। इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों को यजीद प्रथम की सेना ने शहीद कर दिया था। यह घटना अत्याचार और अन्याय के खिलाफ संघर्ष का प्रतीक है।


आशूरा का क्या महत्व है?

सुन्नी और शिया दोनों मुसलमानों के लिए, आशूरा चिंतन, प्रायश्चित और क्षमा मांगने का दिन है। कई सुन्नी मुसलमान आशूरा पर उपवास रखते हैं। पैगंबर मुहम्मद ने इस दिन उपवास रखा था और दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह दी थी। शिया मुसलमान शोक अनुष्ठान, जुलूस और कर्बला की लड़ाई के पुनरावर्तन में शामिल होते हैं। वे मजलिस में भी भाग लेते हैं, जहाँ कर्बला की घटनाओं को याद किया जाता है।

प्रमुख खबरें

United Nation में भारत की परमानेंट सीट को लेकर यूक्रेन ने कर दी छोटा मुंह बड़ी बात, दुनिया के सभी देश रह गए हैरान

सैमसंग का Galaxy M05 भारत में हुआ लॉन्च, मिलेगा 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा

लोगों की खातिर इस्तीफा देने को तैयार, 2 घंटे तक खाली कुर्सियों के सामने किया इंतजार, बातचीत के लिए डॉक्टरों के नहीं आने पर क्या बोलीं ममता

ग्रामीण सुरक्षा समितियों के सदस्यों को धर्म के आधार पर बांट रहे हैं अब्दुल्ला, बीजेपी बोली- वीडीजी की सेवाएं अमूल्य