जब इस फिल्ममेकर ने सुर कोकिला Lata Mangeshkar को कर दिया था रिजेक्ट... दिलीप कुमार ने की थी लता ताई की मदद

By रेनू तिवारी | Sep 28, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान पार्श्व गायिका लता मंगेशकर को उनकी 95वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने लिखा, लता दीदी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। अपने भावपूर्ण गीतों के कारण वह हमेशा लोगों के दिलों और दिमाग में जिंदा रहेंगी। लता दीदी और मेरा एक खास रिश्ता था। मुझे उनका स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। दशकों से, इस महान गायिका ने अपनी दिल को छू लेने वाली धुनों से लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध किया है जो कालातीत क्लासिक बन गई हैं। 70 साल से ज़्यादा के शानदार करियर और कई भाषाओं में 25,000 से ज़्यादा गानों के शानदार संग्रह के साथ, लता मंगेशकर की मधुर आवाज़ कलाकारों की नई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहती है। 28 सितंबर को हम भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर की 95वीं जयंती मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपके लिए गायिका से जुड़ा एक ऐसा रोचक किस्सा लेकर आए हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। क्या आप जानते हैं कि एक बार लता मंगेशकर को उनकी मधुर आवाज के कारण एक मशहूर निर्देशक ने रिजेक्ट कर दिया था? जी हां! आपने सही पढ़ा। बतौर गायिका उनका दर्जा फिल्म इंडस्ट्री में काफी ऊंचा रहा है। लेकिन ये सच भी किसी से छिपा नहीं है कि इस दिग्गज गायिका को काफी संघर्ष से भी गुजरना पड़ा था।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | Bhool Bhulaiyaa 3 में लगेगा डबल तड़का, 27 से लेकर 29 सितंबर तक चलने वाला है IIFA 2024


जब इस फिल्ममेकर ने लता ताई को रिजेक्ट कर दिया था

IMDB की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला ट्रेजडी किंग यानी दिलीप कुमार की फिल्म शहीद से जुड़ा है, जिसे एस मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के एक गाने के लिए फिल्ममेकर ने लता मंगेशकर का ऑडिशन लिया था। मुखर्जी साहब को गायिका की आवाज पसंद नहीं आई और उन्होंने कहा कि उनकी आवाज बहुत पतली है और मेरी फिल्म के गाने के हिसाब से ये ठीक नहीं है। इस तरह उन्होंने लता ताई को नकार दिया।


लता मंगेशकर को दिलीप कुमार का समर्थन

हालांकि बाद में खुद दिलीप साहब ने लता मंगेशकर की आवाज सुनी और उन्हें एक बड़ी सलाह दी। चूंकि लता मराठी मूल की थीं, इसलिए उनकी आवाज में मराठी लहजा था। इसलिए दिलीप कुमार ने उन्हें उर्दू के शब्दों का ज्ञान हासिल करने की सलाह दी ताकि उनकी गायकी के शब्दों को बेहतर बनाया जा सके। इसके बाद लता ने काफी मेहनत के बाद उर्दू सीखी और आखिरकार हिंदी सिनेमा की कोकिला बन गईं।


 

इसे भी पढ़ें: Vicky Vidya Ka Woh Wala Video: राज शांडिल्या पर कॉन्सेप्ट चोरी का आरोप, प्रोड्यूसर संजय तिवारी ने भेजा नोटिस


आपको बता दें कि रफी की मृत्यु के बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के 1984 संस्करण ने लता मंगेशकर को ‘सबसे ज़्यादा रिकॉर्डिंग’ श्रेणी में शामिल किया। बाद के संस्करणों में, गिनीज रिकॉर्ड्स ने कहा कि लता मंगेशकर ने 1948 और 1987 के बीच कम से कम 30,000 गाने रिकॉर्ड किए थे।


लता मंगेशकर द्वारा गाए गए सदाबहार रोमांटिक गाने

लता मंगेशकर की सदाबहार आवाज़ ने हमें अनगिनत रोमांटिक गाने दिए हैं जो आज भी हमारे दिलों को छूते हैं। यहाँ कुछ अविस्मरणीय गाने दिए गए हैं जो उनकी जादुई प्रतिभा को दर्शाते हैं। इनमें से प्रत्येक गीत न केवल लता मंगेशकर की असाधारण प्रतिभा को दर्शाता है, बल्कि श्रोताओं के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ता है, जो हमें प्यार के सभी रूपों की याद दिलाता है।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल