Abhinandan Varthaman Birthday: जब पाकिस्तान को उसके घर में चटाई थी धूल, ऐसे दिया था अभिनंदन वर्धमान ने वीरता का परिचय

By अनन्या मिश्रा | Jun 21, 2023

भारतीय वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन वर्धमान आज यानी की 21 जून को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। अभिनंदन को उनकी वीरता के लिए वीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद ​अभिनंदन ने दुश्मन देश पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सेना का फाइटर प्लेन मार गिराया था। वहीं पाकिस्तान के फाइटर प्लेन को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन का भी प्लेन क्षतिग्रस्त हो गया था। इस दौरान वह घायल हो गए थे। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़ लिया गया था। हालांकि बाद में भारत के बढ़ते दबाव में पाक ने उन्हें रिहा कर दिया था। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर अभिनंदन वर्धमान के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


जन्म और परिवार

कांचीपुरम के पास स्थित गांव थिरुपनामूर में तमिल जैन परिवार में 21 जून 1983 को अभिनंदन वर्धमान का जन्म हुआ था। अभिनंदन की मां डॉक्टर और उनके पिता रिटायर्ड वायुसेना एयर मार्शल थे। वहीं 19 जून 2004 में अभिनंदन वर्धमान की भारतीय वायुसेना में कमीशनिंग हुई और इस दौरान वह फ्लाइंग ऑफिसर बन सेवा देने लगे। बता दें कि पहले वह सुखोई-30 एमकेआई स्क्वाड्रन के पायलट थे। जिसके बाद उनको मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन में शामिल किया गया। वर्तमान में वह वायुसेना में ग्रुप कैप्टन के पद पर हैं। 


ऐसे दिखाई वीरता

27 फरवरी साल 2019 में मिग-21 से उड़ान भर रहे अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तानी सेना के एयरक्राफ्ट के कश्मीर में घुसपैठ की निगरानी कर रहे थे। तभी उनको खबर मिली कि सीमापार से पाक फाइटर प्लेन कश्मीर में घुसने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं थोड़ी देऱ बाद इस सूचना की पुष्टि हो गई। मामले की पुष्टि होते ही अभिनंदन ने पाक फाइटर जेट को खदेड़ना शुरू कर दिया। इस दौरान वह पाक सीमा को पार कर गए। तभी पाकिस्तान एफ-16 ने अभिनंदन के मिग 21 पर मिसाइस से हमला कर दिया। हालांकि इससे पहले ही उन्होंने पाक फाइटर जेट को मार गिराया। इस दौरान अभिनंदन का फाइटर प्लेन क्षतिग्रस्त हो गया था और वह भी घायल हो गए थे।


पाकिस्तान में जा गिरे अभिनंदन

जब अभिनंदन क्षतिग्रस्त विमान से बाहर निकले तो वह पीओके के होरान गांव में थे। स्थानीय लोगों ने उनको पकड़ लिया। हालांकि परिचय पूछने पर अभिनंदन ने भी झूठ नहीं बोला और बता दिया कि वह भारतीय वायु सेना के पायलट हैं। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना उनको अपने साथ ले गई। 


वीडियो पर मिला भारी समर्थन

जब भारतीय विदेश मंत्रालय ने अभिनंदन की इस घटना की पुष्टि की तो वहीं पाकिस्तान ने भी उनका वीडियो सोशल मीडिया पर जारी कर दिया। जिसमें अभिनंदन चाय पीते हुए पूछताछ की प्रक्रिया से गुजर रहे थे। बता दें कि होरान गांव के लोगों ने अभिनंदन के साथ मारपीट की थी। जिसके कारण उनका पूरा चेहरा सूजा हुआ था और खून निकल रहा था। हालांकि बाद में पाकिस्तानी सेना ने उनका इलाज करवाया। जेनेवा संधि के तहत अभिनंदन के साथ हुए गलत व्यवहार की वजह से पाक प्रशासन ने बाद में इस वीडियोज को हटा दिया था। 


ऐसे भारत लौटे अभिनंदन

भारत ने अभिनंदन की वापसी के लिए पाक पर इतना दबाव बनाया कि पाकिस्तानी सेना को भारत की ओर से हमले का डर सताने लगा। अभिनंदन को पकड़ने के दौरान पाकिस्तानी सेना को लगने लगा था कि भारत उनपर कभी भी हमलावर हो सकता है। इसी कारण से इस घटना के 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान को भारत को सौंप दिया था। जिसके बाद अटारी-वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन का बेहद शानदार और भव्य स्वागत किया गया था। 


बता दें कि इस दौरान अभिनंदन वर्धमान अपनी वीरत के कारण इतना अधिक चर्चाओं में आ गए थे कि हर किसी की जुबां पर सिर्फ उन्हीं का नाम था। उनकी वीरता के साथ ही अभिनंदन अपनी मूंछों के लिए भी जाने जाते हैं। उनके भारत लौटने के बाद न सिर्फ पुलिस बल्कि देश के युवा भी उनकी तरह मूंछे रखने लगे थे। 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी