Hajj करने गए लोगों पर टूटा ये कैसा कहर, लाशों से भरा मक्का का मुर्दाघर

By अभिनय आकाश | Jun 24, 2024

सऊदी की भीषण गर्मी हज करने गए लोगों पर कहर बनकर टूटी है। हज यात्रा पर गए 1300 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई है। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुर्रहमान अल-जलाजेल ने इस बात की जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि गर्मी के कारण बड़ी संख्या में लोगों की तबीयत खराब हुई। कई का इलाज चल रहा है। अफोस की बात ये है कि इस साल हज यात्रा में मरने वालों की संख्या 1301 तक पहुंच गई है। बयान में कहा गया है कि मरने वाले 83 प्रतिशत लोग बिना किसी आराम के तेज धूप में लंबी दूरी तक पैदल चले थे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि मरने वालों में कई बुजुर्ग और गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति भी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने किया साफ, हज यात्र के दौरान कम से कम 98 भारतीय यात्रियों की अब तक जा चुकी है जान

सरकारी स्वामित्व वाले अल एखबरिया टीवी से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि 95 तीर्थयात्रियों का अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है, जिनमें से कुछ को राजधानी रियाद में इलाज के लिए हवाई मार्ग से ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि पहचान प्रक्रिया में देरी हुई क्योंकि कई मृत तीर्थयात्रियों के पास कोई पहचान दस्तावेज नहीं थे। उन्होंने बिना कोई विवरण दिए कहा कि मृतकों को मक्का में दफनाया गया था।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: हिंसक भीड़ ने कुरान का अपमान करने वाले व्यक्ति की हत्या की, एक महीने में ईशनिंदा के आरोप में मॉब लिंचिंग की दूसरी घटना

मरने वालों में 660 से अधिक मिस्रवासी शामिल थे। काहिरा के दो अधिकारियों के अनुसार, उनमें से 31 को छोड़कर सभी अनधिकृत तीर्थयात्री थे। अधिकारियों ने कहा कि मिस्र ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब की यात्रा में मदद करने वाली 16 ट्रैवल एजेंसियों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश मृतकों की सूचना मक्का के अल-मुआइसेम पड़ोस में आपातकालीन परिसर में हुई थी। मिस्र ने इस वर्ष 50,000 से अधिक अधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब भेजा। सऊदी अधिकारियों ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों पर कार्रवाई की और हजारों लोगों को निष्कासित कर दिया। लेकिन कई लोग, ज्यादातर मिस्रवासी, मक्का और उसके आसपास के पवित्र स्थलों तक पहुंचने में कामयाब रहे, कुछ पैदल चलकर। अधिकृत तीर्थयात्रियों के विपरीत, चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए उनके पास लौटने के लिए कोई होटल नहीं था।

 

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है