क्‍या है Super Tuesday, ट्रंप से पिछड़ने पर भी निक्की हेली की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है

By अभिनय आकाश | Feb 26, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन कैंडिडेट बनने के दावेदार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके गृह राज्य साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी चुनाव में शिकस्त दे दी है। ट्रम्प के लिए दक्षिण कैरोलिना में जीत हासिल करना महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। एक प्रमुख प्रारंभिक रिपब्लिकन प्राथमिक स्टेट अक्सर पार्टी के उम्मीदवार की भविष्यवाणी करता है। 2016 के विपरीत, ट्रम्प को एक ऐसे प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ रहा था जिसने राज्य के गवर्नर के रूप में दो कार्यकाल जीते थे और अभी भी स्थानीय रूप से लोकप्रिय भी रही हैं। हालांकि साउथ कौरोलाइन के प्राइमरी चुनाव में शिकस्त के बाद कहा है कि वो अब भी मुकाबले में बनी हुई हैं और कहानी अभी खत्म नहीं हुई है। हार के बाद मुकाबले से अपना नाम वापस लेने की सलाह को निक्की हेली ने अनुसुना कर दिया। अब सभी कि नजरों 5 मार्च पर जाकर टिक गई हैं। 

इसे भी पढ़ें: पत्नी मेलानिया राट्रपति चुनाव के कैंपेन में क्यों नहीं आ रहीं नजर? ट्रंप ने किया खुलासा

क्या होता है सुपर ट्यूजडे

‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। ट्रंप आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी चुनाव भी जीत चुके हैं, लेकिन साउथ कैरोलाइना की जीत ट्रंप के लिए विशेष महत्व रखती है। हेली दो बार यहां की गवर्नर रह चुकी हैं। किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘डेलिगेट’ के समर्थन की आवश्यकता होती है। अब तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 ‘डेलिगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया है। 

इसे भी पढ़ें: South Carolina Primary । ट्रंप ने दर्ज की जीत, निक्की हेली को हराया, अमेरिकी मीडिया ने पूर्व राष्ट्रपति के जीतने का जताया था अनुमान

कैंपेन फंडिंग में कटौती 

चार्ल्स कोच समर्थित अमेरिकन फॉर प्रॉस्पेरिटी एक्शन की तरफ से निक्की हेली के राष्ट्रपति अभियान के लिए फंडिंग में कटौती किए जाने का ऐलान किया गया है। इसे डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देने वाले एकमात्र बचे व्यक्ति के लिए एक झटका माना जा रहा है। रूढ़िवादी सुपर राजनीतिक कार्रवाई समिति ने हेली को रिपब्लिकन नामांकन के लिए उसकी बोली को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए विज्ञापन और वोटर्स आउटरीच प्रयासों में गिरावट के बाद से लाखों डॉलर खर्च किए हैं। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान