क्या है IT एक्ट की धारा 69 (ए)? जिसके तहत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को मणिपुर वीडियो हटाने के लिए कहा

By अभिनय आकाश | Jul 20, 2023

मणिपुर की दो महिलाओं को भीड़ द्वारा नग्न घुमाने और यौन उत्पीड़न के वीडियो ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। केंद्र ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से वीडियो हटाने के लिए कहा है। सरकार की मांग के जवाब में, वीडियो साझा करने वाले कुछ खातों के ट्वीट भारत में रोक दिए गए हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि वीडियो को हटाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों के साथ कुछ लिंक साझा किए गए हैं क्योंकि इससे राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति और बाधित हो सकती है। केंद्र के पास सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 (ए) के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को सामग्री हटाने के आदेश जारी करने की शक्ति है। ऐसे में आइए जानते हैं कि धारा 69 (ए) क्या है और विभिन्न अदालतों ने इसके बारे में क्या कहा है?

इसे भी पढ़ें: मणिपुर के मुद्दे को भी उठाया जाएगा? भारत दौरे पर आए जर्मन चांसलर ने दिया इस सवाल का चौंकाने वाला जवाब

धारा 69 (ए) क्या है?

आईटी अधिनियम की धारा 69 सरकार को इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी), दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, वेब होस्टिंग सेवाओं, खोज इंजन, ऑनलाइन मार्केटप्लेस इत्यादि जैसे ऑनलाइन मध्यस्थों को सामग्री-अवरुद्ध आदेश जारी करने की अनुमति देती है। धारा के अनुसार अवरुद्ध की जाने वाली जानकारी या सामग्री को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता या सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा माना जाता है। यदि केंद्र या राज्य सरकार इस बात से संतुष्ट है कि भारत की संप्रभुता या अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध या सार्वजनिक व्यवस्था या रोकथाम के आधार पर सामग्री को अवरुद्ध करना आवश्यक और समीचीन है। इन अवरोधक आदेशों को नियंत्रित करने वाले नियमों के अनुसार, सरकार द्वारा किया गया कोई भी अनुरोध एक समीक्षा समिति को भेजा जाता है, जो फिर ये निर्देश जारी करती है। 

धारा 69(ए) को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

श्रेया सिंघल बनाम भारत संघ 2015 के एक ऐतिहासिक फैसले में  सुप्रीम कोर्ट ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 66ए को रद्द कर दिया, जिसमें संचार सेवाओं आदि के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश भेजने के लिए सजा का प्रावधान था। याचिका में धारा 69ए को भी चुनौती दी गई थी। सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2009, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे संवैधानिक रूप से वैध माना।

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence: ऐसी घटना मणिपुर में हर दिन हो रही, केजरीवाल बोले- वारदात बेहद शर्मनाक और निंदनीय

कर्नाटक HC ने इस पर कैसे फैसला सुनाया?

धारा 69ए पिछले साल जुलाई में फिर से कानूनी जांच के दायरे में थी जब ट्विटर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के खिलाफ कर्नाटक उच्च न्यायालय का रुख किया। इस साल जुलाई में, कर्नाटक HC की एकल-न्यायाधीश पीठ ने याचिका खारिज कर दी और कहा कि केंद्र के पास ट्वीट्स को ब्लॉक करने की शक्ति है।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र चुनाव में आरपीआई (ए) को 10 से 12 सीटें मिलनी चाहिए : Ramdas Athawale

डीजीपी, मुख्य सचिव और एडीजी की अनुपस्थिति वाली समीक्षा बैठक में औचित्यहीन: Tejashwi Yadav

भारत को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए : US NSA

ऑस्ट्रेलिया में भारत की संभावनाओं के लिए अहम होगी बुमराह और पंत की फिटनेस और फॉर्म : Chappell