क्या है ओसामा बिन लादेन का वो लेटर, जिसने अमेरिका में मचाया हंगामा, Tik Tok पर उठी बैन की मांग

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2023

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मारे गए अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के अमेरिकियों को लिखे लेटर की प्रशंसा करने वाले वीडियो आने के एक दिन बाद टिकटोक ने इसे हटाना शुरू कर दिया और अपनी सर्च लिस्ट से हैशटैग 'लेटरटूअमेरिका' को डिसेबल कर दिया। चीनी वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म ने बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया का सामना करने और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे प्रतिबंधित करने की मांग के बाद कार्रवाई की।

इसे भी पढ़ें: HIV-Ebola Virus: अब क्या नई तबाही प्लान कर रहा चीन? सीक्रेट बायोलैब में मिले HIV-इबोला जैसे खतरनाक वायरस

ओसामा बिन लादेन का पत्र 2002 में 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद प्रकाशित हुआ था और इसमें अल-कायदा प्रमुख ने अपने आतंकवादी कृत्य को उचित ठहराने की कोशिश की थी जिसमें अमेरिका में 3,000 लोग मारे गए थे। पहली बार प्रकाशित होने के इक्कीस साल बाद, जेन जेड टिक-टोकर्स ने ओसामा बिन लादेन द्वारा 'अमेरिकी लोगों को पत्र' की खोज की, खूंखार आतंकवादी से सहमत दिखे। मई 2011 में अमेरिकी सील्स के एक ऑपरेशन में पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा मारा गया था।

इसे भी पढ़ें: ओसामा का अमेरिकियों को लिखा 21 साल पुराना लेटर वायरल, इजरायल-हमास युद्ध के बीच क्यों बना चर्चा का विषय

एक ही दिन में हजारों टिकटॉक उपयोगकर्ताओं द्वारा अपनी क्लिप बनाने और साझा करने के साथ ओसामा पत्र के वीडियो सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हो गए। ओसामा बिन लादेन के विचारों का समर्थन करने वाले वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिकियों में भारी आक्रोश था। संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत और दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर निक्की हेली ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों को प्रभावित करने तका एक्सेस बंद करे। निक्की हेली ने हैशटैग #BanTikTok का उपयोग करते हुए ट्वीट किया कि हजारों टिकटॉक उपयोगकर्ता ओसामा बिन लादेन का पक्ष ले रहे हैं, जिसने 3,000 अमेरिकियों की हत्या की थी। 

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध