अब क्या करने वाले हैं नीतीश कुमार, अचानक शाम को बुलाई कैबिनेट की बैठक

By अभिनय आकाश | Feb 12, 2024

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शाम को छह बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। विश्वास मत हासिल करने के बाद ये पहली बैठक है। मुख्यमंत्री नए सिरे से पूरे जोशो-खरोस के साथ फॉर्म में दिखना चाहते हैं। बीते चार सालों में तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। नौ बार शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश ने बिहार में इतिहास रचा है। इसके बाद अब पहली कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। इसमें क्या बड़े निर्णय लिए जाते हैं ये देखना दिलचस्प होगा। 

इसे भी पढ़ें: कतर ने 8 भारतीयों को लौटाया, मोदी ने अचानक अपना प्लेन UAE से दोहा की ओर घुमाया

2025 में विधानसभा के चुनाव हैं। लेकिन इसी साल लोकसभा की 40 सीटों के मद्देनजर एनडीए अपनी पूरी ताकत दिखाने के प्रयास में लगा है जिससे वो 2019 जैसा प्रदर्शन कर पाए। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने सोमवार को विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के तीन विधायकों सहित 129 विधायकों के समर्थन के साथ बिहार में महत्वपूर्ण शक्ति परीक्षण जीत लिया। विपक्षी सदस्यों के वॉकआउट के बीच नई सरकार को 129 वोट मिले। नीतीश कुमार, जिन्होंने हाल ही में जद (यू) प्रमुख का पद संभाला है, ने राजद के अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष पद से हटाने के लिए सदन द्वारा प्रस्ताव पारित किए जाने के तुरंत बाद प्रस्ताव पेश किया।

इसे भी पढ़ें: जननायक कर्पूरी ठाकुर के परिजनों से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी, एक्स पर लिखी ये बात

फ्लोर टेस्ट जीतने के बाद, नीतीश कुमार ने अपने पूर्व डिप्टी की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि राज्य में पार्टी के शासन के दौरान राजद भ्रष्ट आचरण में लिप्त था, और नई एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार इसकी जांच शुरू करेगी।  इसके साथ ही विधानसभा का नया स्पीकर नंद किशोर यादव को बनाया गया है।  

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी