China Taiwan Tension | 24 घंटे में 35 सैन्य विमान, 7 जहाज, ताइवान पर क्या करने की फिराक में है चीन?

By अभिनय आकाश | Jun 27, 2024

चीन और ताइवान में एक बार फिर तनाव बढ़ता हुआ दिख रहा है। चीनी सेना बार-बार ताइवान की सीमा में घुस रही है, जिसे तनातनी और बढ़ रही है। दरअसल, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि 24 घंटे की अवधि के दौरान द्वीप के आसपास 35 चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता लगाया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 24 घंटे की अवधि के दौरान सुबह 6:00 बजे (2200 GMT) तक द्वीप के आसपास 35 चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता चला। चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा करता है और कहा है कि वह स्व-शासित लोकतंत्र को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल का प्रयोग कभी नहीं छोड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: 8 जुलाई को मोदी ऐसा क्या करने वाले हैं? अमेरिका हैरान, चीन परेशान

ताइवान के मुताबिक चीन 19 एयरक्रॉफ्ट उसके डिफेंस आईडेंटिफिकेशन जोन यानी डीआईजेड तक पहुंच गए थे। ताइवान ने इस महीने अब तक चीनी सैन्य विमानों को 324 बार ट्रैक किया है। साथ ही नौसेना जहाजों को 190 बार ट्रैक किया गया है। जिसके बाद ताइवान ने चीनी सेना पर नजर रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज तैनात कर दिए। ताइवान ने मिसाइल सिस्टम को भी एक्टिवेट कर दिया। ताइवान की सेना चीनी सेना की हर हरकत पर नजर रखे हुए है। आपको बता दें कि ताइवान को चीन अपना ही हिस्सा मानता है। चीन कई बार ये बयान दे चुका है कि ताइवान कोई अलग देश नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: China ने PM Modi पर कौन सा बड़ा खुलासा कर दिया, मालदीव-पाकिस्तान भी हैरान

हाल के वर्षों में चीन ने ताइवान पर दबाव बढ़ा दिया है और पिछले महीने ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के उद्घाटन के बाद द्वीप के चारों ओर सैन्य अभ्यास किया है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उन अभ्यासों के दौरान, बीजिंग ने इस साल एक दिन में सबसे अधिक 62 सैन्य विमान ताइपे के आसपास भेजे। 

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार