Paid Menstrual Leave पर क्या है सरकार का रुख? स्मृति ईरानी बोलीं- मासिक धर्म बाधा नहीं, यह महिलाओं की जिंदगी का हिस्सा

By अंकित सिंह | Dec 14, 2023

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला कर्मचारियों के लिए सवैतनिक अवकाश के विचार का विरोध करते हुए कहा है कि मासिक धर्म या मासिक चक्र एक महिला के जीवन का स्वाभाविक हिस्सा है और यह कोई बाधा नहीं है। वह सांसद मनोज कुमार झा के सवाल का जवाब दे रही थीं। राज्य सभा में सरकार द्वारा महिलाओं को सवेतन मासिक धर्म अवकाश देने को सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा हुई। 13 दिसंबर को राज्यसभा में राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा ने स्मृति ईरानी से पीरियड पर सवाल करते हुए कहा था कि बिहार पीरियड लीव देने वाला पहला राज्य था।

 

इसे भी पढ़ें: क्या इतना आसान है पार्लियामेंट की सिक्योरिटी को भेदना, सुरक्षा चूक के बाद किए गए क्या बड़े बदलाव?


मनोज कुमार झा ने इसके साथ ही स्मृति ईरानी से सवाल करते हुए पूछा कि सरकार ने क्या प्रावधान किए हैं कि वो महिला कर्मचारियों को अनिवार्य तौर पर पेड पीरियड लीव दें? इसी सवाल के जवाब में महिला मंत्री ने कहा कि एक मासिक धर्म वाली महिला के रूप में, मैं कह सकती हूं कि मासिक धर्म और हमारा मासिक धर्म कोई बाधा नहीं है, यह एक महिला की जीवन यात्रा का एक स्वाभाविक हिस्सा है। यह देखते हुए कि आज महिलाएं अधिक से अधिक आर्थिक अवसरों का विकल्प चुन रही हैं, हमें ऐसे मुद्दों का प्रस्ताव नहीं करना चाहिए जहां महिलाओं को किसी तरह समान अवसर से वंचित किया जाता है, सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति जिसे मासिक धर्म नहीं होता है, उसका मासिक धर्म पर एक दृष्टिकोण है।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Security Breach | घुसपैठिए को विजिटर पास जारी करने वाले बीजेपी सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष से की मुलाकात, रखा अपना पक्ष


हालाँकि, ईरानी ने सदन को सूचित किया कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हितधारकों के परामर्श से मासिक धर्म स्वच्छता पर एक मसौदा नीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि केंद्र पहले से ही 10-19 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक योजना लागू कर रहा है। ईरानी ने सदन को आगे बताया कि केंद्रीय योजना को राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा भेजे गए प्रस्तावों के आधार पर राज्य कार्यक्रम कार्यान्वयन योजना मार्ग के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा समर्थित किया गया था। उन्होंने कहा कि योजना का एक मुख्य उद्देश्य मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता को बढ़ावा देना है।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान