Canada ने भारत को बताया दूसरा बड़ा खतरा, PM मोदी को जीत की बधाई देते हुए ये क्या कह गए ट्रूडो

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2024

कनाडा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गुरुवार सुबह अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन के बाद भारत देश के लोकतंत्र के लिए दूसरा सबसे बड़ा विदेशी खतरा है। जस्टिन ट्रूडो पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत के खिलाफ कनाडा के हमले का नेतृत्व कर रहे हैं। ट्रूडो ने कहा कि देश मानवाधिकारों, विविधता और कानून के शासन पर आधारित संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। 

इसे भी पढ़ें: मोदी की शपथ रोकने की क्या प्लानिंग राहुल ने कर ली? INDIA गठबंधन कौन सा पैंतरा आजमाएगा

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई। उनके कार्यालय ने उनके हवाले से कहा, कनाडा हमारे देश के लोगों के बीच मानवाधिकारों, विविधता और कानून के शासन पर आधारित संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। कनाडा और भारत के बीच इस आरोप को लेकर कूटनीतिक विवाद चल रहा है कि कनाडा की धरती पर भारतीय एजेंटों ने निज्जर की हत्या की साजिश रची थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी 4 जून को संपन्न हुए भारत के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। भाजपा ने संसद के निचले सदन लोकसभा में 240 सीटें जीतीं, सीटों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई। 

इसे भी पढ़ें: Modi 3.0: शपथ ग्रहण को भव्य बनाने की तैयारी, पड़ोस के इन देशों को न्यौता, क्या पुतिन-बाइडेन-जिनपिंग भी आ रहे हैं?

भाजपा सामान्य बहुमत से 32 पीछे रह गई, जिससे उसे अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगियों पर भरोसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। मोदी संभवत: 8 जून को पद की शपथ लेंगे। हरदीप सिंह निज्जर, जिन्हें 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था, की पिछले साल कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस बीच, रिपोर्ट का जिक्र करते हुए जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार विदेशी हस्तक्षेप के मामले को 'बहुत गंभीरता से' लेती है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल