जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, Russian Army से 69 भारतीयों को छुड़ाने के प्रयासों पर क्या बोले जयशंकर

By अभिनय आकाश | Aug 09, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत रूसी सेना में भर्ती किए गए 69 नागरिकों की रिहाई का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेते हैं। लोकसभा को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने यह भी उल्लेख किया कि इन नागरिकों को गुमराह करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, जिसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 19 व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया। उन्होंने कहा कि 10 मानव तस्करों के खिलाफ सबूत सामने आए हैं जिनकी पहचान सरकार को पता है और दो आरोपियों को 24 अप्रैल को और दो अन्य को 7 मई को गिरफ्तार किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Sheikh Hasina के लिए NSA डोभाल ने तैयार किया 2 बड़ा प्लान, कहां होगा नया ठिकाना?

हमें यह नहीं कहना चाहिए कि रूसी इस मामले पर गंभीर नहीं हैं। मुझे लगता है कि रूसी सरकार को अपनी बात पर कायम रखना महत्वपूर्ण है और हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम यहां अंक हासिल करने या बहस में शामिल होने के लिए नहीं हैं। जयशंकर ने प्रश्नकाल के दौरान कहा, हम उन 69 लोगों को वापस लाने के लिए यहां हैं क्योंकि भारतीय नागरिकों को विदेशी देशों की सेना में सेवा नहीं देनी चाहिए। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी के सवालों का जवाब दे रहे थे कि उन लोगों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है जो युवाओं को रूसी सेना में शामिल होने के लिए गुमराह कर रहे हैं और क्या भारत रूस से रियायती तेल खरीदना बंद कर देगा यदि वह अपनी सेना में भर्ती भारतीयों की रिहाई सुनिश्चित नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन ने रूस के कई क्षेत्रों में किया ड्रोन से हमला: रूस का रक्षा मंत्रालय

रूसी सेना में भारतीय नागरिकों की भर्ती के 91 मामले हैं। जयशंकर ने लोकसभा को बताया कि इनमें से आठ की मृत्यु हो चुकी है, 14 को या तो छुट्टी दे दी गई है या सरकार की सहायता से वापस लौटा दिया गया है, और 69 अभी भी रूसी सेना से रिहाई का इंतजार कर रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी