Israel के समर्थन में चीन ने ये क्या कह दिया, बदल जाएगी पूरे युद्ध की दिशा?

By अभिनय आकाश | Oct 25, 2023

इजरायल हमास युद्ध में चीन के रुख में बदलाव आया है। चीन अभी तक फिलिस्तीन का समर्थन कर रहा था और उसने हमास के इजरायल पर बर्बर हमले की खुलकर निंदा भी नहीं की थी। लेकिन अब चीन ने स्वीकार किया है कि इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है। गाजा में इजरायल की कार्रवाइयों की खुलेआम आलोचना करने के बाद चीन ने हमास के खिलाफ पश्चिम एशियाई राष्ट्र के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन किया है। स्वर में यह बदलाव चीनी विदेश मंत्री वांग यी की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा से कुछ दिन पहले आया है। बीजिंग के इज़राइल के साथ अच्छे संबंध है। उसने भी वर्षों से फिलिस्तीनी मुद्दे का समर्थन किया है। 

इसे भी पढ़ें: जमीनी हालात का ज्ञान नहीं...UN महासचिव की किस बात पर भड़क गया इजरायल

इजराइल और फिलिस्तीनियों के साथ चीन के संबंध

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 160 के दशक के मध्य में जब माओत्से तुंग ने चीन पर शासन किया था, तब एशियाई दिग्गज ने फिलिस्तीनियों को हथियार देकर और उनके उद्देश्य के लिए अपना समर्थन देने की कसम खाकर उनका पक्ष लिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1976 में माओ की मृत्यु के बाद चीन ने दुनिया के लिए खुलना शुरू किया। उसने अंततः 1992 में इज़राइल के साथ संबंध स्थापित किए और तब से दोनों युद्धरत पक्षों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश की है। 

इसे भी पढ़ें: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग पर दुनिया के सामने भारत ने रखा अपना पक्ष, कहा- नागरिक जीवन के नुकसान को लेकर बेहद चिंतित

चीन ने पहले क्या कहा था?

इज़राइल और हमास के बीच हालिया झड़प पर टिप्पणी करते हुए, चीन ने युद्धविराम का आह्वान किया, पहले गाजा में तेल अवीव की कार्रवाई की आलोचना की और शांतिदूत की भूमिका निभाने की पेशकश की। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, नवीनतम वृद्धि 7 अक्टूबर को शुरू हुई जब हमास के आतंकवादियों ने इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। 23 अक्टूबर को हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गरीब गाजा पट्टी पर इजरायल के जवाबी हमलों में 5,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान चली गई है। अब तक चीन हिंसा की निंदा करते हुए सीधे तौर पर हमास का नाम लेने से बचता रहा है. 7 अक्टूबर के हमले के बाद, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने स्वतंत्र फ़िलिस्तीन के लिए तनाव कम करने और दो-राज्य समाधान को लागू करने का आह्वान किया। हमास के हमले के एक हफ्ते बाद, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने गाजा में इज़राइल की कार्रवाई की कड़ी निंदा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह आत्मरक्षा के दायरे से परे है। एएफपी ने उनके हवाले से कहा कि इसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र महासचिव की पुकार को गंभीरता से सुनना चाहिए और गाजा के लोगों को सामूहिक रूप से दंडित करना बंद करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल