West Bengal: सुवेंदु अधिकारी को संदेशखाली जाने की कोर्ट ने दी इजाजत, 'भड़काऊ' भाषण नहीं देने का निर्देश

By अंकित सिंह | Feb 19, 2024

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी को संदेशखाली का दौरा करने की अनुमति दी, जहां एक स्थानीय टीएमसी नेता और उनके समर्थकों द्वारा महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों पर विरोध प्रदर्शन हुआ था। अदालत ने भाजपा नेता को अपनी यात्रा के दौरान कोई भी ''भड़काऊ भाषण'' नहीं देने का आदेश दिया। सुवेंदु अधिकारी को संदेशखाली में रहने के दौरान किसी भी "गैरकानूनी गतिविधियों" में शामिल नहीं होने के लिए भी कहा गया था। 

 

इसे भी पढ़ें: Sandeshkhali Violence: मणिपुर से नहीं करें तुलना...SIT गठित करने की याचिका SC ने की खारिज


पिछले सप्ताह पुलिस द्वारा दूसरी बार संदेशखाली जाने से रोके जाने के बाद भाजपा नेता ने कलकत्ता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह सुरक्षाकर्मियों के साथ इलाके का दौरा कर सकते हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत संदेशखाली में लगाए गए निषेधाज्ञा आदेशों पर भी रोक लगा दी। इसने 13 फरवरी को पहले ही आदेश को रद्द कर दिया था, लेकिन राज्य को अशांति के सटीक क्षेत्र के संबंध में ऐसे किसी भी आदेश की घोषणा के लिए अनुरोध करने की स्वतंत्रता दी थी।

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के Chief Secretary और DGP को जारी नोटिस पर न्यायालय की रोक


जिला प्रशासन ने अगले दिन, 14 फरवरी से संदेशखाली के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में आवाजाही पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम पर हमले के बाद से संदेशखाली राजनीतिक तूफान के केंद्र में है, जब वे टीएमसी नेता शेख शाहजहां के घर पर छापेमारी करने जा रहे थे। तभी से शाहजहां फरार है। शाहजहाँ की अनुपस्थिति के दौरान, कई महिलाएँ कई टीएमसी नेताओं के खिलाफ प्रणालीगत यौन शोषण और जमीन हड़पने के आरोप लेकर सामने आईं। उन्होंने आरोप लगाया कि महिलाओं को चुनकर तृणमूल पार्टी कार्यालय में ले जाया गया, रात-रात भर वहां बंधक बनाकर रखा गया और तृणमूल सदस्यों के "संतुष्ट" होने के बाद ही उन्हें छोड़ा गया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी