Weather update: राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी के कारण हो रहा बदलाव

By रितिका कमठान | Aug 17, 2024

इन दिनों देश में कई जगहों पर मानसून एक्टिव है। पश्चिमी, उत्‍तरी और पूर्वी हिस्‍सों में  मानसून एक्टिव हो रहा है। इस कारण ओडिशा, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, और दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इस बार मानसून में पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश हुई है। 

 

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बन रहा है। इस वजह से पूर्व के राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव बना है। इस वजह से बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी और प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने यह जानकारी दी।

 

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक फलोदी में 43.2 मिलीमीटर, जैसलमेर में 14.4 मिमी, अलवर में 14.2 मिमी, पिलानी में 12.1 मिमी, श्रीगंगानगर में 12 मिमी, बीकानेर में 10.6 मिमी, बारिश दर्ज की गई। अलवर, सीकर, करौली, कोटा, भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों के कुछ स्थानों पर शुक्रवार सुबह तक हल्की से मध्यम बारिश हुई। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता शर्मा के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, बारां, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, पाली और सवाई माधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।  

प्रमुख खबरें

ट्रेन पलटाने की साजिश हुई नाकाम, पटरी पर मिला लोहे का खंभा, रुद्रपुर रेलवे स्टेशन के पास घटना

IND vs BAN 1st Test Day1: पहले दिन भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर बनाए 339 रन, अश्विन ने जड़ा शतक

Jammu-Kashmir Elections: BJP का बड़ा आरोप, Congress-NC गठबंधन का नेतृत्व कर रहा पाकिस्तान

Pooja Khedkar की बढ़ी मुश्किलें, HC ने UPSC के झूठी गवाही के दावे पर जारी किया नोटिस