Use Old Wedding Card: शादी के पुराने कार्ड को फेंकने की जगह यूं काम में लाएं

By मिताली जैन | Nov 26, 2023

शादी का सीजन चल रहा है और हम सभी के घर में कई वेडिंग इनविटेशन आते हैं। लेकिन जब एक बार वेडिंग फंक्शन खत्म हो जाता है तो वह कार्ड हमारे लिए बेकार हो जाता है। अक्सर यह देखने में आता है कि लोग उस वेडिंग फंक्शन के इनविटेशन कार्ड को यूं ही कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं, जबकि इस कार्ड को कई अलग-अलग तरीकों से काम में लाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप वेडिंग फंक्शन के पुराने कार्ड को किस तरह इस्तेमाल करें-


बनाएं बुकमार्क

वेडिंग फंक्शन के कार्ड से बुकमार्क बनाना यकीनन एक अच्छा आइडिया है। इस तरह आप एक ही कार्ड से अपनी सभी किताबों के लिए ढेर सारे बुकमार्क बना पाएंगे। इसके लिए आप कार्डों को अलग-अलग शेप व डिजाइन में काटें। अब आप उन्हें लैमिनेट करें और बस आपका बुकमार्क बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Potato Recipes: स्नैक्स के हैं शौकीन तो कच्चे आलू की बनाएं ये टेस्टी रेसिपी, मेहमान भी करेंगे तारीफ

तैयार करें कोस्टर

पुराने वेडिंग कार्ड से कोस्टर भी बनाया जा सकता है। आप इसे राउंड शेप में काटें और फिर उन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए उन पर पेंट करें या फिर कोई डिजाइन बनाएं। एक बार जब यह तैयार हो जाता है तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


बच्चों के आएगा काम

वेडिंग फंक्शन के पुराने कार्ड बच्चों के बेहद काम आ सकते हैं। दरअसल, बच्चों को अक्सर स्कूल में प्रोजेक्ट्स आदि मिलते हैं। ऐसे में उन्हें उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कई स्क्रैप मैटीरियल की जरूरत पड़ती है। इस तरह वे पुराने कार्ड की मदद से कई प्रोजेक्ट्स बना पाएंगे और आपको अलग से मार्केट से सामान लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


बनाएं डेकोरेटिव पीस

अक्सर वेडिंग कार्ड में कुछ खूबसूरत कोट्स लिखे होते हैं या फिर कुछ खूबसूरत डेकोरेटिव पीस उस पर होता है। ऐसे में आप उस डेकोरेटिव पीस या कोट्स को काट लें और उसकी मदद से आप खुद एक डेकोरेटिव पीस तैयार करें। इसे आप अपने घर में आसानी से हैंग कर सकते हैं।


- मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी