Delhi में कम यमुना नदी का जलस्तर, नॉर्मल स्पीड में चलने लगी मेट्रो, किया गया था गति पर नियंत्रण

By अंकित सिंह | Jul 15, 2023

यात्रियों को राहत देते हुए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यमुना पर बने पुलों को पार करने वाली मेट्रो ट्रेनों के लिए गति प्रतिबंध हटाने की घोषणा की। डीएमआरसी ने ट्विटर पर जनता को सूचित किया कि सभी ट्रेनें अब सामान्य गति से चल रही हैं। ट्वीट में कहा गया कि यमुना पर बने मेट्रो पुलों को पार करते समय लगाया गया गति प्रतिबंध हटा दिया गया है। सभी ट्रेनें अब सामान्य गति से चल रही हैं। इससे पहले, यमुना में बढ़ते जल स्तर के जवाब में, डीएमआरसी ने नदी पर बने पुलों को पार करने वाली मेट्रो पर गति प्रतिबंध लगा दिया था। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Floods से बचाव के लिए अब Navy और Airforce की मदद पड़ रही लेनी, बारिश का भी येलो अलर्ट


45 साल का रिकॉर्ड टूटा

हालाँकि, जल स्तर घटने के साथ गति प्रतिबंध हटा दिया गया है। यमुना, जिसने हाल ही में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, के जल स्तर में धीरे-धीरे गिरावट देखी गई है। आज, यह 207.53 मीटर पर है, जो इस सप्ताह की शुरुआत में 208.66 मीटर के अपने चरम पर था। सुधार के बावजूद, दिल्ली के कुछ क्षेत्र अभी भी बाढ़ से जूझ रहे हैं, जिससे राहत प्रयासों में सहायता के लिए सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की तैनाती की जा रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Flood के बीच बड़ा हादसा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुकुंदपुर में तीन बच्चों की पानी में डूबने से मौत


बारिश की संभावना है

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिन के दौरान मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। बारिश से यमुना के जल स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो कई दिनों से खतरे के निशान 205.33 मीटर से ऊपर बह रही है। ‘येलो’ अलर्ट मौसम की खराब स्थिति के प्रति सचेत करता है, जो और भी बिगड़ सकती है और जिससे रोजमर्रा की गतिविधियां बाधित हो सकती हैं। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव