क्या ED द्वारा Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी वैध थी? जानें दिल्ली के सीएम को आतंरिम जमानत Supreme Court ने किस आधार पर दी, क्या-क्या रही मुख्य बातें?

By रेनू तिवारी | Jul 12, 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने के अपने महत्वपूर्ण फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि "केवल पूछताछ से गिरफ्तारी उचित नहीं है"। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली आप सुप्रीमो की याचिका को भी एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया, ताकि यह जांच की जा सके कि क्या गिरफ्तारी की आवश्यकता या अनिवार्यता को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 19 में एक शर्त के रूप में पढ़ा जाना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: 'बेटे की शहादत पर मिला 'कीर्ति चक्र' बहू ने छूने भी नहीं दिया', शहीद Captain Anshuman Singh के परिवार का दावा, तेरहवीं के बाद ही चली गयी थी...

 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मुख्य टिप्पणियां

"हमारे पास यह मानने के कारण हैं कि हम चिंतित हैं कि यह धारा 19 पीएमएलए के अनुरूप है, लेकिन हमने गिरफ्तारी की आवश्यकता और अनिवार्यता पर विचार किया है। हमें लगा कि क्या गिरफ्तारी की आवश्यकता और अनिवार्यता को धारा 19 में पढ़ा जा सकता है, यह आनुपातिकता के सिद्धांत पर आधारित है, जिसे एक बड़ी पीठ को भेजा जाता है ...हमने माना है कि केवल पूछताछ से गिरफ्तारी की अनुमति नहीं है"।


"अरविंद केजरीवाल 90 दिनों से ज़्यादा समय से जेल में बंद हैं"

कोर्ट ने कहा "हम जानते हैं कि अरविंद केजरीवाल एक निर्वाचित नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं, एक ऐसा पद जो महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है। हालाँकि हम कोई निर्देश नहीं देते क्योंकि हमें संदेह है कि क्या कोई अदालत किसी निर्वाचित नेता को मुख्यमंत्री या मंत्री के रूप में पद छोड़ने या न करने का निर्देश दे सकती है, हम इस पर फ़ैसला अरविंद केजरीवाल पर छोड़ते हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: Breaking News | अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत मिली, लेकिन अभी भी जेल में ही रहेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री


"हमने ज़मानत के सवाल की जाँच नहीं की है, लेकिन हमने PMLA की धारा 19 के मापदंडों की जाँच की है। हमने धारा 19 और धारा 45 के बीच के अंतर को स्पष्ट किया है. धारा 19 में अधिकारियों की व्यक्तिपरक राय शामिल है और यह न्यायिक समीक्षा के अधीन है, जबकि धारा 45 का प्रयोग अदालत द्वारा ही किया जाता है"।


"हमने जाँच अधिकारी के विवेक के बारे में धारा 19 और धारा 45 की अलग-अलग व्याख्याएँ की हैं। अदालत की शक्ति जाँच अधिकारी की शक्ति से अलग है"।


"यह देखते हुए कि जीवन का अधिकार दांव पर है और चूँकि मामला एक बड़ी बेंच को भेजा गया है, हम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत पर रिहा करने का निर्देश देते हैं।"


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी