Waqf Bill: आसान नहीं मोदी सरकार के लिए आगे की राह, नीतीश की पार्टी ने भी दिखाई लाल झंडी

By अंकित सिंह | Aug 23, 2024

वक्फ संशोधन विधेयक पर भाजपा के लिए आगे की राह आसान नहीं दिख रही है। नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) भी इस बिल से खुद को दूर करती हुई दिखाई दे रही है। यहीं कारण है कि भाजपा की टेंशन बढ़ सकती है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पहले ही विधेयक पर सवाल पूछ चुकी है, साथ ही आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी भी इस विधेयक पर सवाल उठा चुकी है। अब नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) भी सवाल करती हुई दिखाई दे रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: वक्‍फ बिल पर JPC की पहली बैठक में बवाल! सांसदों के बीच हो गई तीखी नोकझोंक


माना जाता है कि बिहार के मुख्यमंत्री की पार्टी मुसलमानों के हितों की रक्षा के लिए प्रस्तावित कानून में बदलाव चाहती है, जो राज्य की आबादी का 18 प्रतिशत हिस्सा हैं, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे। शुरुआती समर्थन को देखते हुए जेडीयू की लाल झंडी महत्वपूर्ण है। पार्टी सांसद राजीव रंजन ने इस महीने की शुरुआत में लोकसभा में एक बहस के दौरान कानून के पक्ष में बात की थी। रंजन ने संशोधनों को पारदर्शिता के लिए एक बहुत जरूरी उपाय बताया।


हालाँकि, तब से, जदयू के गुटों के भीतर असंतोष है, राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद ज़मा खान ने कुछ प्रावधानों पर आपत्ति व्यक्त करने के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। अफवाहें कहती हैं कि खान एकमात्र असहमति की आवाज नहीं हैं; जल संसाधन मंत्री संसदीय विजय कुमार चौधरी ने मुस्लिम समुदाय की 'आशंकाओं' के बारे में बात की है। चौधरी को व्यापक रूप से मुख्यमंत्री के करीबी सहयोगी के रूप में देखा जाता है। रिपोर्टों में कहा गया है कि विधायक गुलाम गौस जैसे अन्य जदयू नेताओं ने भी संदेह व्यक्त किया है।

 

इसे भी पढ़ें: 1 कदम आगे 2 कदम पीछे, 12 दिन में 3 अहम फैसले को लेकर बैकफुट पर सरकार, क्या विपक्ष के होश उड़ाने वाली रणनीति पर काम कर रहे मोदी?


नए कानून की धाराओं पर स्पष्ट रूप से बढ़ती आपत्ति के परिणामस्वरूप जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा और खान ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की। वहीं, वक्फ (संशोधन) विधेयक पर विचार के लिए गठित संसद की संयुक्त समिति ने बृहस्पतिवार को मैराथन बैठक की जिसमें कई विपक्षी सांसदों ने इस प्रस्तावित कानून के कई प्रावधानों को लेकर आपत्ति जताई। समिति की इस पहली बैठक के दौरान अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की ओर से एक प्रस्तुति दी गई। सूत्रों ने बताया कि देश भर से विधेयक पर व्यापक राय लेने के मकसद से समिति के प्रयासों के तहत लोगों और संस्थानों से अपने सुझाव साझा करने के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी