फिर से पधारो म्हारे देश...भारतीय पर्यटकों से मुइज्जू ने की खास अपील

By अभिनय आकाश | Oct 07, 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारतीय पर्यटकों से माले की यात्रा करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद उनके दो मंत्रियों द्वारा विवाद पैदा करने के बाद उनका पहला ऐसा बयान सामने आया है। प्रमुख भू-राजनीतिक बदलाव ऐसे समय में आया जब द्वीपसमूह राष्ट्र बड़े पैमाने पर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। राष्ट्रपति मुइज़ू ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि मालदीव के कई लोग पर्यटन, चिकित्सा उद्देश्यों, शिक्षा और कई अन्य जरूरतों के लिए भारत की यात्रा करते हैं। साथ ही, मालदीव की सेना में बड़ी संख्या में भारतीय हैं जो मालदीव के विकास में योगदान देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत ने सदैव फर्स्ट रिसपॉन्डर की भूमिका निभाई, मुइज्जू के सामने PM मोदी ने गिनवा दिए मालदीव को किए सारे एहसान

 

मुइज्जू ने कहा कि भारत हमारे सबसे बड़े पर्यटन स्रोत बाजारों में से एक है और हम मालदीव में अधिक भारतीय पर्यटकों का स्वागत करने की उम्मीद करते हैं। पर्यटन के अलावा, मालदीव के राष्ट्रपति वर्तमान में भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं, ने मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने की भी उम्मीद जताई। हम भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते के समापन की आशा करते हैं जो हमें अपनी पूर्ण आर्थिक क्षमता का दोहन करने में सक्षम बनाएगा। हमारे पर्यटन और विकास के विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय निवेश बढ़ाने के लिए। हमारा लोगों से लोगों का संपर्क लंबे समय से भारत और मालदीव के बीच संबंधों की नींव रहा है।

इसे भी पढ़ें: भारत की सुरक्षा को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचने देंगे, चीन का नाम लिए बिना राष्ट्रपति मुइज्जू का बड़ा बयान

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि भारत मालदीव के सामाजिक-आर्थिक और बुनियादी ढांचे के विकास में एक प्रमुख भागीदार है और हमारी जरूरत के समय में मालदीव के साथ खड़ा रहा है। मैं इस उदारता के लिए पीएम मोदी, सरकार और भारत के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। पिछले कुछ वर्षों में मालदीव को सहायता और सहयोग बढ़ाया गया। 


प्रमुख खबरें

7 साल के बच्चे की हत्या के दोषी को बड़ी राहत, SC ने डेथ पेनल्टी पर लगाई रोक

365 दिन की जंग के बाद भी नहीं टूटी हमास की डिफेंस लाइन, 101 बंधकों को छुड़ाने में भी नाकाम

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार? वोटो की गिनती कल, तैयारी पूरी

Rabupura PHC में जेवर विधायक Dhirendra Singh ने लगभग 30 लाख रुपए की धनराशि से जनता को स्वास्थ्य सेवाएं कराई मुहैया