Vinfast Auto: भारत आ रही है वियतनाम की ये कंपनी, कर रही बड़ी तैयारी, Tesla की है प्रतिद्वंद्वी

By अंकित सिंह | Oct 31, 2023

वियतनाम स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता विनफास्ट ऑटो, जिसे टेस्ला का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है, भारत में एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने की योजना बना रही है। विनफास्ट ऑटो पिछले महीने दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कार निर्माता बनकर उभरी। रिपोर्ट के अनुसार, वियतनामी ईवी निर्माता गुजरात या तमिलनाडु में एक संयंत्र स्थापित कर सकती है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल बातचीत प्रारंभिक चरण में है लेकिन विनफास्ट ऑटो भारत में प्रवेश करने का इच्छुक है। हालाँकि, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि विनफ़ास्ट निर्यात पर ध्यान दे रहा है या नई उत्पादन इकाई केवल भारतीय बाज़ार में सेवा देगी।

 

इसे भी पढ़ें: इंडियन मार्केट में नए रूप में जल्द दस्तक देंगी Hyundai की ये शानदार Suv Car, 2024 में आने की उम्मीद


अगर विनफास्ट ऑटो अपनी निवेश योजना पर आगे बढ़ता है तो यह भारत में अपना बाजार स्थापित करने वाली पहली वियतनामी वाहन निर्माता कंपनी होगी। पिछले महीने, विनफास्ट ऑटो बाजार पूंजीकरण के हिसाब से टेस्ला और टोयोटा के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता बन गई। कंपनी पहले ही तमिलनाडु में दो साइटों की समीक्षा कर चुकी है, जिसमें चेन्नई के उत्तर में मनालूर क्षेत्र और तूतीकोरिन के सबसे दक्षिणी जिले में भूमि की पेशकश शामिल है। सूत्रों ने वित्तीय दैनिक को बताया कि गुजरात में अतिरिक्त साइट मूल्यांकन भी क्षितिज पर हैं। विनफ़ास्ट ने हाल ही में भारत में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने का इरादा व्यक्त किया है। 

 

इसे भी पढ़ें: 7 एयरबैग... 5-स्टार सेफ्टी! जबरदस्त फिचर्स से लैस है TATA की नई सफारी, जानें कितनी है कीमत


कंपनी लगभग 200 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए तैयार है और इसका उद्देश्य 2026 तक एक ऐसे बाजार में वाहन असेंबली शुरू करना है जिसे उन्होंने "जबरदस्त क्षमता" के रूप में पहचाना है। विनफास्ट की रणनीति में इंडोनेशिया और भारत में पूरी तरह से नॉक्ड-डाउन (सीकेडी) सुविधाओं का निर्माण करना, स्थानीय विनिर्माण के लिए सरकारी प्रोत्साहन, कम टैरिफ और कर और लागत प्रभावी कच्चे माल तक पहुंच की सुविधा शामिल है। कंपनी के भारतीय परिचालन के संबंध में एक जानकार सूत्र ने पूर्वी एशियाई बाजारों के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के कारण गुजरात के मुकाबले तमिलनाडु को प्राथमिकता देने का संकेत दिया है, जो कि विनफास्ट के हितों के अनुरूप है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी