Vat Purnima Vrat 2024: कब है वट पूर्णिमा व्रत? मिलता है अखंड सौभाग्य, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 19, 2024

हिंदू धर्म व्रत और त्योहारों का बहुत महत्व माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जिस तरह से ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन सुहागिन स्त्रियां व्रत रख बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं। वैसे ही, ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन वट पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है। इस दिन वट वृक्ष की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं कि इस साल कब पड़ रहा है वट पूर्णिमा व्रत और इसका शुभ मुहूर्त।

वट पूर्णिमा व्रट 2024 कब है?

ज्येष्ठ पूर्णिमा 21 जून, दिन शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 31 मिनट पर शुभारंभ हो रहा है। वहीं, इसका समापन 22 जून, दिन शनिवार को शाम 6 बजकर 37 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार वट पूर्णिमा का व्रत 22 जून को रखा जाएगा।

वट पूर्णिमा व्रत 2024 शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 31 मिनट से शुरु होगा और सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर समाप्त होगा। वहीं, इस दिन स्नान दान के लिए शुभ समय 7 बजकर 31 मिनट के बाद है। आपको बता दें कि पूजा और स्नान-दान की कुल अवधि लगभग 3 घंटे है। इस दिन तीन विशेष योगों का निर्माण हो रहा है। यह तीन योग है- शुक्रादित्य,  बुधादित्य योग, त्रिग्रही योग। इन योगों के निर्माण से साधक को वट पूर्णिमा के दिन पूजा करने से अखंड सौभाग्य के साथ ही निरोगी काया और पारिवारिक शांति का शुभ फल मिलता है।

वट पूर्णिमा व्रत 2024 का महत्व

ज्योतिष के अनुसार, वट पूर्णिमा का व्रत रखने से सुहागिन महिलाओं को सौभाग्य की प्राप्ति होती है। पति के साथ संबंध अच्छे होते हैं और वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है। वहीं, पति-पत्नी का क्लेश दूर होता है। संतान प्राप्ति में आने वाली सारी बाधाएं नष्ट हो जाती है। वहीं सास-ससुर के साथ रिश्ते अच्छे होते हैं। 

प्रमुख खबरें

आरजी कर अस्पताल घटना: सीबीआई ने पूर्व प्राचार्य के नार्को टेस्ट के लिए अदालत में याचिका दायर की

बंगाल बाढ़ : राज्यपाल ने ममता से कहा कि वे अपना कर्तव्य निभाएं, डीवीसी पर दोषारोपण न करें

राजस्थान में 17 वर्षीय छात्रा से छेड़छाड़ के प्रयास में शिक्षक गिरफ्तार, प्रधानाचार्य निलंबित

लोकतंत्र में शासक असहमति को बर्दाश्त करता है: गडकरी