Chhattisgarh Election 2023: BJP का गढ़ रही है वैशाली नगर सीट, ऐसे समझिए यहां का समीकरण

By अनन्या मिश्रा | Oct 05, 2023

छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत तक यानी की नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं राज्य के दुर्ग संभाग में कुल 20 विधानसभा सीटें हैं। जिनमें से 6 सीटें केवल दुर्ग जिले की है। इस 6 सीटों में से 5 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। जबकि 1 सीट पर बीजेपी का कब्जा है। बीजेपी के कब्जे वाली 1 सीट वैशाली नगर विधानसभा सीट से विद्यारतन भसीन विधायक थे। कुछ महीनों पहले उनके निधन से यह सीट खाली हो गई थी। विद्यारतन भसीन ने कांग्रेस के बदरुद्दीन कुरैशी को हराकर इस सीट पर कब्जा किया था।


साल 2008 में अस्तित्व में आई यह सीट

आपको बता दें कि साल 2008 में वैशाली नगर विधानसभा सीट परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई। यहां पर पहली बार बीजेपी से सरोज पांडे विधायक निर्वाचित हुई थी। इसके बाद सरोज विधायक और सांसद है। 

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh में बोले Mallikarjun Kharge, भाजपा की गारंटी लोगों का उत्पीड़न, सिर्फ उल्टा-सीधा बोलते हैं PM

जनरल सीट है वैशाली नगर

हांलाकि सांसद बनने के बाद सरोज पांडेय को विधायक पद से इस्तीफा सौंपना पड़ा था। जिसके बाद यहां पर उपचुनाव हुए। उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी के भजन सिंह निरंकारी ने जीत हासिल की थी। वैशाली नगर यहां की जनरल सीट है और यहां पर हर वर्ग के लोग रहते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, संघ से जुड़े लोग ही इस सीट पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करते हैं। इस विधानसभा सीट को बीजेपी का गढ़ कहा जाता है।

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद