UP: हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़, अब तक 116 लोगों की मौत, PM Modi ने CM Yogi से की बात

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में ज्यादातर महिलाओं समेत कम से कम 116 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। यह आंकड़े बढ़ भी सकते हैं। अलीगढ़ की कमिश्नर ने दी है कि जानकारी हाथरस हादसे में 116 की मौत हुई है। जबकि 18 घायलों का इलाज जारी है। यह घटना तब हुई जब एक धार्मिक उपदेशक अपने अनुयायियों को हाथरस जिले के सिकंदरा राऊ क्षेत्र के रति भानपुर गांव में एक विशेष रूप से लगाए गए तंबू में संबोधित कर रहा था। पुलिस के अनुसार, प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि कार्यक्रम स्थल पर दम घुटने के कारण 'सत्संग' में भाग लेने वाले लोगों को असुविधा हुई। इसके बाद लोग भागने लगे, जिससे भगदड़ मच गयी. पुलिस ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान बहुत गर्मी और उमस थी।

 

इसे भी पढ़ें: By-elections UP Assembly: विधानसभा उप चुनाव जीतने के लिये योगी ने संभाला मोर्चा


हाथरस भगदड़ की घटना पर उत्तर प्रदेश के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया कि जिन लोगों की जान गई उनके परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कल घटनास्थल का दौरा करेंगे। हाथरस DM आशीष कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन काम कर रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों का इलाज जारी है। डॉक्टरों ने मुझे करीब 50-60 लोगों की मौत का आंकड़ा बताया है... कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति SDM ने दी थी और यह एक निजी आयोजन था। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है। प्रशासन की प्राथमिकता घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है। महानिरीक्षक (अलीगढ़ रेंज) शलभ माथुर ने कहा कि यह धार्मिक उपदेशक भोले बाबा की सत्संग सभा थी। मंगलवार दोपहर को एटा और हाथरस जिले की सीमा पर स्थल पर सभा के लिए अस्थायी अनुमति दी गई थी।


घटना को लेकर मोदी ने योगी से बात की है। इसी के साथ मोदी ने लोकसभा में कहा कि इस समय चर्चा के बीच अभी मुझे एक दुःखद खबर भी दी गई है। उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ में अनेकों लोगों की दुःखद मृत्यु की जानकारी आ रही है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को ये भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। हाथरस में दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।


गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुःखद हादसे से मन अत्यंत व्यथित है। इस दुर्घटना में जान गँवाने वाले लोगों के परिवारजनों के प्रति संवेदनाएँ व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उन्हें यह कष्ट सहने की शक्ति दें। स्थानीय प्रशासन राहत कार्यों में जुटा है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। लोकसभा नेता राहुल गांधी का कहना है, "सरकार को संवेदनशील होकर लोगों की मदद करनी चाहिए। मैं उन सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है।" समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार को इस पर सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए और घायलों को तुरंत मदद मुहैया करानी चाहिए।' इसकी जांच होनी चाहिए कि यह हादसा क्यों हुआ और यह भगदड़ क्यों मची, इसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की है। यह सरकार और प्रशासन की जिम्मेदारी थी, वहां एंबुलेंस मौजूद होनी चाहिए थी।  

 

 

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री संदीप सिंह ने कहा, "हमें मुख्यमंत्री द्वारा हाथरस घटना स्थल पर पहुंचने और मामले को देखने और सरकार की ओर से आवश्यक निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है...।" उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है।  मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मा. मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी, श्री संदीप सिंह जी घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।"

 

इसे भी पढ़ें: Allahabad HC की गंभीर टिप्पणीः धर्मांतरण नहीं रुका तो भारत की बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जायेगी


भारत के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और उन घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा: "उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है।"

 

अखिलेश यादव ने कहा कि यह जानकारी हमें तब मिली जब हम संसद में थे। सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई तो सरकार क्या कर रही थी? इतने सारे लोगों की जान चली गई है। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि अगर सरकार को पता था कि किसी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो उन्होंने उनकी सुरक्षा के लिए क्या किया?...इसके लिए सरकार जिम्मेदार है। मृतकों के परिजनों को सहायता प्रदान की जाए। मुझे उम्मीद है कि सरकार घायलों के लिए सर्वोत्तम इलाज सुनिश्चित करेगी।  

प्रमुख खबरें

आबादी के 30-50 मीटर में पेट्रोल पंप के लिए सुरक्षा उपाय बनाए पीईएसओः Piyush Goyal

Delhi में आयोजित कार्यक्रम में ड्रोन उद्योग ने स्वदेशीकरण के लिए अनुकूल नीतियों, प्रोत्साहनों की मांग उठाई

Mumbai में विश्व विजेताओं का विजय जुलूस, मरीन ड्राइव पर जनसैलाब, वानखेड़े स्टेडियम में सम्मान

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी