Loofah Using Tips: लूफा का इस तरह से करेंगे इस्तेमाल तो स्किन को नहीं होगी दिक्कत, मिलेगी खिली-खिली त्वचा

By अनन्या मिश्रा | Oct 16, 2024

हम सभी अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए हम सभी बहुत मेहनत करते हैं। स्किन का ख्याल रखने के लिए हम महंगे-महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं। साथ ही मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से हमारी स्किन खिली-खिली रहती है। लेकिन कई बार अंजाने में हम कुछ ऐसी लापरवाही कर देते हैं, जिसकी वजह से हमारी स्किन मुश्किल में पड़ जाती है।


दरअसल, हम यहां पर लूफा की बात कर रहे हैं। जिसका नहाने के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी लूफा का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको संभलने की जरूरत है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको लूफा का इस्तेमाल करने के दौरान करना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि लूफा का इस्तेमाल करने के दौरान किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Glowing Skin: मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक से चेहरे पर आएगा गजब का निखार, स्किन बनेगी चमकदार


पूरा दिन रखें सूखा

अक्सर नहाने के बाद हम लूफा को बाथरूम में ऐसी जगह पर लटका देते हैं, जहां पर वह हमेशा पानी में भीगता रहता है। बता दें कि नहाने के बाद लूफा को अच्छे से साफ करने के बाद उसको सूखी जगह पर रखें। क्योंकि नमी में बैक्टीरिया और फंगस जल्दी पनप सकते हैं। जिसके कारण इंफेक्शन का भी खतरा रहता है। इसलिए इसको इस्तेमाल के बाद अच्छे से सुखाना बेहद जरूरी है।


समय पर बदलें

अगर आप लूफा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसको समय पर बदलना बेहद जरूरी है। हर 3-4 हफ्तों में लूफा को बदल देना चाहिए। क्योंकि लूफा पर बैक्टीरिया और मृत त्वचा जमा हो सकते हैं। इससे आपकी स्किन में इंफेक्शन हो सकता है।


सही से करें सफाई

सप्ताह में कम से कम दो बार लूफा को अच्छे से साफ करना चाहिए। लूफा को साफ करने के लिए इसको गरम पानी या सिरके में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। जिससे उसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाएं और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाए। 


हल्के हाथ से रगड़ें स्किन

अधिकत लोग लूफा का इस्तेमाल स्किन पर रगड़कर करते हैं। जबकि लूफा का इस्तेमाल इस तरह से नहीं करना चाहिए। हमेशा हल्के हाथों से लूफा का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे स्किन पर रगड़ की वजह से किसी तरह का घाव आदि न पड़े।


संवेदनशील त्वचा

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर आपको किसी चीज से एलर्जी है। तो हो सकता है कि लूफा आपके लिए यह उपयुक्त न हो। ऐसी स्थिति में हल्के हाथों से स्क्रब करें या फिर आप चाहें तो मुलायम कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


कितना सही है रोजाना इस्तेमाल

अगर आप ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर लूफा का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कोई खतरा नहीं है। ऐसे में आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास लूफा साफ करने का समय नहीं है या आप उसको नहीं बदल पाते हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश