अमेरिकी विदेश मंत्री Antony Blinken ने West Bank का किया दौरा, Mahmoud Abbas से भी की मुलाकात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 05, 2023

रामल्ला (वेस्ट बैंक)। इजराइल-हमास युद्ध पर अपनी पश्चिम एशिया कूटनीति के तहत अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक का दौरा किया, और फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। ब्लिंकन की इस यात्रा का उद्देश्य गाजा पट्टी में नागरिकों के कष्ट को कम करना और संघर्ष बाद के परिदृश्य में क्षेत्र के लिए खाका तैयार करने की शुरूआत करना है।


स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बिना किसी पूर्व घोषणा के ब्लिंकन ने कड़ी सुरक्षा के बीच बख्तरबंद वाहनों से रामल्ला की यात्रा की। उनके मुताबिक, उससे महज कुछ ही घंटे पहले इजराइली लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में एक शरणार्थी शिविर पर हमला किया था, जिसमें कम से कम 40 लोग मारे गए तथा दर्जनों अन्य घायल हुए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने गोपनीयता बनाये रखी और तबतक इस यात्रा की पुष्टि नहीं की, जबतक ब्लिंकन वेस्ट बैंक से निकल न गए।


वहीं, स्थानीय लोगों ने उनकी इस यात्रा तथा इजराइल के प्रति अमेरिका के समर्थन के विरोध में प्रदर्शन किया। कैमरे के सामने दोनों (ब्लिंकन और अब्बास) ने एक दूसरे का अभिवादन किया लेकिन बैठक किसी सार्वजनिक टिप्पणी के बगैर संपन्न हो गई। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कोई बयान का जारी नहीं होने का तात्पर्य यह तो नहीं है कि बैठक ठीक-ठाक नहीं रही।

 

इसे भी पढ़ें: Nepal Earthquake से हजारों लोग हुए बेघर, सड़कों पर रहने को मजबूर, मौत का आंकड़ा पहुंचा 157


अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ब्लिंकन ने गाजा में जीवन रक्षक मानवीय सहायता की आपूर्ति और जरूरी सेवाएं बहाल करने के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता दोहरायी तथा स्पष्ट किया कि फलस्तीनियों को जबरन विस्थापित नहीं किया जाना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: Israel Hamas Conflict । गाजा में इजराइली बमबारी रोकने की मांग, France और Germany समेत कई देशों में प्रदर्शन


मिलर ने कहा कि ब्लिंकन और अब्बास ने वेस्ट बैंक में शांति और स्थायित्व बहाल करने के प्रयासों पर चर्चा की जिनमें फलस्तीनियों के विरूद्ध चरमपंथी हिंसा रोकना तथा ऐसा करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना शामिल है। उनका इशारा इजराइल द्वारा बसाये गये लोगों द्वारा की जाने वाली हिंसा की ओर था। अब्बास के साथ यह बैठक ब्लिंकन की पश्चिम एशिया की यात्रा के तीसरे दिन हुई है। हमास द्वारा सात अक्टूबर को इजराइली शहरों पर अकस्मात हमला किये जाने के बाद लड़ाई शुरू होने के उपरांत ब्लिंकन की पश्चिम एशिया की यह दूसरी यात्रा है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी