Breaking | अमेरिका और इराक ने ISIS आतंकवादियों को निशाना बनाकर संयुक्त छापेमारी की, 15 लोग मारे गए, सात अमेरिकी सैनिक घायल

By रेनू तिवारी | Aug 31, 2024

वाशिंगटन: अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को एक संयुक्त अभियान में, अमेरिकी सेना और इराकी बलों ने देश के पश्चिमी रेगिस्तान में संदिग्ध इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और सात अमेरिकी सैनिक घायल हो गए। अमेरिका ने आरोप लगाया कि गुरुवार (29 अगस्त) को अनबर रेगिस्तान में हमले के दौरान आतंकवादी "कई हथियारों, हथगोले और विस्फोटक आत्मघाती बेल्ट" से लैस थे।


इराक और सीरिया में आतंकवादियों को उनके स्वघोषित खिलाफत से बेदखल करने के बाद, अमेरिकी सेना ने इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ना जारी रखा है, हालांकि शुक्रवार की छापेमारी में हताहतों की संख्या उस समय की तुलना में अधिक थी। सेंट्रल कमांड ने आतंकवादी समूह के लिए एक संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए कहा, "इस ऑपरेशन का लक्ष्य ISIS के नेताओं को इराकी नागरिकों के साथ-साथ पूरे क्षेत्र और उससे परे अमेरिकी नागरिकों, सहयोगियों और भागीदारों के खिलाफ हमलों की योजना बनाने, संगठित करने और संचालित करने की ISIS की क्षमता को बाधित और कम करना था। इराकी सुरक्षा बल छापे गए स्थानों का और अधिक दोहन करना जारी रखते हैं। इसमें आगे कहा गया: "नागरिकों के हताहत होने का कोई संकेत नहीं है।" इराकी सेना के एक बयान में कहा गया कि "हवाई हमलों ने ठिकानों को निशाना बनाया, उसके बाद हवाई अभियान चलाया गया। मृतकों में ISIS के प्रमुख नेता भी शामिल थे।"

 

इराक की सेना ने उनकी पहचान बताए बिना कहा। "सभी ठिकाने, हथियार और रसद सहायता नष्ट कर दी गई, विस्फोटक बेल्ट को सुरक्षित रूप से विस्फोटित कर दिया गया और महत्वपूर्ण दस्तावेज, पहचान पत्र और संचार उपकरण जब्त कर लिए गए।"

 

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर ऑपरेशन के विवरण पर चर्चा की, जिसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है, उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि छापे में पांच अमेरिकी सैनिक घायल हो गए, जबकि दो अन्य ऑपरेशन में गिरने से घायल हो गए। अधिकारी ने कहा कि गिरने से घायल हुए एक सैनिक को मध्यपूर्व से बाहर ले जाया गया, जबकि घायलों में से एक को आगे के इलाज के लिए निकाला गया।


अधिकारी ने कहा, "सभी कर्मियों की हालत स्थिर है।" यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि अमेरिका को छापे में भाग लेने की बात स्वीकार करने में दो दिन क्यों लगे। इराक ने शुरू में घोषणा करते समय यह नहीं कहा कि अमेरिका ने ऑपरेशन में भाग लिया था, क्योंकि राजनेता देश में अमेरिकी सैनिकों के भविष्य पर बहस कर रहे थे।


अपने चरम पर, इस्लामिक स्टेट समूह ने यूनाइटेड किंगडम के आधे आकार के क्षेत्र पर शासन किया, जहाँ इसने इस्लाम की अपनी चरम व्याख्या को लागू करने का प्रयास किया, जिसमें धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों पर हमले और धर्मत्यागी समझे जाने वाले मुसलमानों को कठोर दंड देना शामिल था।


संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में 80 से अधिक देशों का एक गठबंधन समूह से लड़ने के लिए बनाया गया था, जिसने इराक और 2017 में और सीरिया में अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र पर अपनी पकड़ खो दी थी।

 

हालांकि, आतंकवादी इराक और सीरिया के अनबर रेगिस्तान में काम करना जारी रखे हुए हैं, जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों में दूसरों द्वारा किए गए हमलों की जिम्मेदारी भी लेते हैं। अफगानिस्तान में आईएस की शाखा को बेहद खूनी हमले करने के लिए जाना जाता है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी