Israel पर 2 लाख रॉकेट दागने की तैयारी? अमेरिकी दूतावास ने नागरिकों से पहली फ्लाइट पकड़कर लेबनान से निकलने को कहा

By अभिनय आकाश | Aug 03, 2024

हमास के राजनीतिक नेता की हत्या के बाद क्षेत्रीय मध्य पूर्व संघर्ष के बारे में चिंताएं बढ़ गईं, जिसका श्रेय इज़राइल को दिया गया है। इस घटना के बाद क्षेत्र में ईरान समर्थित समूहों ने प्रतिशोध की शपथ ली है। जवाब में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्षेत्र में अतिरिक्त युद्धपोत और लड़ाकू जेट तैनात करने की योजना की घोषणा की क्योंकि ईरान-गठबंधन प्रतिरोध की धुरी इस्माइल हनीयेह की हत्या का जवाब देने के लिए तैयार है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व और अमेरिकी यूरोपीय कमान के तहत आने वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा-सक्षम क्रूजर और विध्वंसक विमानों के साथ-साथ क्षेत्र में एक नए लड़ाकू स्क्वाड्रन का आदेश दिया है।

इसे भी पढ़ें: हवाई हमला या बम से नहीं बल्कि ऐसे मारा गया इस्माइल हानिया, पहली बार ईरान ने किया खुलासा

इज़राइल और हमास के बीच गाजा में लगभग 10 महीने से चल रहे युद्ध में लेबनान, यमन, इराक और सीरिया के समूह पहले ही शामिल हो चुके हैं। आतंकवादी समूहों के मीडिया के अनुसार, शनिवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक इजरायली हवाई हमले में एक हमास कमांडर और चार इस्लामिक जिहाद लड़ाके मारे गए। इज़रायली सेना ने एक अलग हमले में चार और बंदूकधारियों के मारे जाने की भी सूचना दी। इज़रायली सेना ने कहा कि शुरुआती हवाई हमले में तुल्कर्म के पास एक शहर में एक वाहन को निशाना बनाया गया, जिसका लक्ष्य हमला करने जा रहे एक आतंकवादी सेल को निशाना बनाना था। हमास मीडिया ने दावा किया कि हमले में लड़ाकों को ले जा रहे एक वाहन पर हमला किया गया और इसमें उसके तुल्कर्म ब्रिगेड का एक कमांडर भी शामिल था।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Israel-Hamas, Iran, Russia-Ukraine और Italy-China संबंधी मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

शुक्रवार को कतर में हनियेह के अंतिम संस्कार की प्रार्थना में हजारों लोग शामिल हुए, जिन्हें उनकी मृत्यु के दो दिन बाद दोहा के उत्तर में दफनाया गया था। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को बताया कि हनियेह की उसके आवास क्षेत्र के बाहर से दागे गए "छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल" से मौत हो गई।

प्रमुख खबरें

कहीं फोन ना फट जाए! इजरायल ने ऐसा डराया, मोबाइल से बैटरी निकाल रहे हैं लोग

मुख्यमंत्री आवास खाली करने के बाद कहां रहेंगे अरविंद केजरीवाल? AAP ने केंद्र से कर दी बड़ी मांग

Lebanon को पूरी तरह तबाह करने के मूड में इजरायल, 2 घंटे में किए 100 हवाई हमले

100 दिन की उपलब्धियों का JP Nadda ने पेश किया लेखा-जोखा, बोले- PM Modi ने बदली देश की राजनीतिक संस्कृति