अमेरिका के चीनी कंपनियों के बेवजह दमन पर भड़का ड्रैगन, जानें पूरा मामला

By Kusum | Feb 01, 2024

पेंटागन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजीज कॉर्प (YMTC) सहित एक दर्जन से ज्यादा चीनी टेक कंपनियों को "सैन्य कंपनियों" के रूप में नामित किया है।

 

वहीं, इन संस्थाओं में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) फर्म Yitu टेक्नोलॉजी और बीजिंग मेगवी, ड्रोन निर्माता Chengdu JOUAV, लिडार निर्माता हेसाई टेक्नोलॉजी और टेक कंपनी NetPosa शामिल हैं, जो सभी अमेरिका में काम करती हैं लेकिन उन पर चीनी सेना से संबंध रखने का आरोप लगाया गया है।


वित्तीय वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम के तहत स्थापित 1260H सूची में ये परिवर्धन, अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को संभावित रूप से बीजिंग के सैन्य-औद्योगिक परिसर का समर्थन करने वाली संस्थाओं के बारे में सूचित करते हैं।


हालांकि इन कंपनियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगता है। यह कंपनियों को रक्षा विभाग के अनुबंधों के लिए अयोग्य बना देता है और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है, जिससे उनकी व्यावसायिक संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।


तीन चीनी कंपनियों को अपडेटेड सूची से हटा दिया गया, लेकिन DJI टेक्नोलॉजी और BGI जैसी अन्य कंपनियां इसमें बनी रहीं। इसके बाद वाशिंगटन में स्थित चीनी दूतावास ने इस कदम की आलोचना की और अमेरिका पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खत्म करने और अपने हितों को कमजोर करने का आरोप भी लगाया है।


"चीनी सैन्य कंपनियों" की पहचान दोहरे इस्तेमाल वाली प्रौद्योगिकियों में शामिल संस्थाओं में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने के वाशिंगटन के व्यापक प्रयास के अनुरूप है जो चीनी सेना की क्षमताओं को बढ़ा सकती हैं।

 

अगस्त में राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकारी आदेश ने चीन में कुछ अमेरिकी निवेशों पर प्रतिबंध लगा दिया, विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी संवेदनशील प्रौद्योगिकियों से संबंधित। प्रतिनिधि ब्लेन लुएटकेमेयर ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान बाइडेन की कार्रवाई की प्रशंसा की, सुझाव दिया कि विधायी उपाय इसे और बढ़ा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान