UPI को लेकर आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, UPI Lite और UPI 123 Pay यूजर्स को होगा फायदा

By Kusum | Oct 09, 2024

अगर आप यूपीआई 123पे और यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करते हैं। तो आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को नए ऐलान किए, जिससे यूपीआई 123 पे और यूपीआई लाइट यूजर्स को फायदा होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई लाइव की वॉलेट लिमिट को बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया है। पहले ये लिमिट 2 हजार रुपये थी। वहीं, रोजाना लेनदेन की लिमिट को भी 500 रुपये से बढ़ाकर 1 जरा रुपये कर दिया गया है। 


इसी तरह से रिजर्व बैंक ने यूपीआई 123पे के लिए रोजाना लेनदेन की लिमिट को 5 हजार रुपये से 10 हजार रुपये कर दिया है। बता दें कि, यूपीआई 123 पे का इस्तेमाल फीजर फोन यूजर्स करते हैं। ये एक क्विक पेमेंट सिस्टम है, जिसके जरिए लोग बिना स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई 123पे का मार्च 2022 में लॉन्च किया गया था। ये सर्विस 12 भारतीय भाषाओं में मौजूद है। 


आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वर्ल्डलाइन के सीओओ रामकृष्णन राममूर्ति ने कहा है कि हर व्यक्ति तक फाइनेंशियल सेवाएं पहुंचाने के लिए यूपीआई की क्षमता को बढ़ाना जरूरी है। यूपीआई 123पे और यूपीआई लाइट की पहुंच बढ़ी है और इसे स्वीकार्यता भी मिल चुकी है। ऐसे में लेन-देन की लिमिट बढ़ाना एक सकारात्मक कदम है। इससे लेन-देन की वैल्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी। 


प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा