Ambaji Temple: गुजरात का अनोखा मंदिर जहां पर नहीं है कोई मूर्ति, आंखों पर पट्टी बांधकर भक्त करते हैं पूजा

By अनन्या मिश्रा | Aug 23, 2023

हमारे देश भारत में कई ऐसी धार्मिक जगहें हैं, जिनका अपना महत्व है। बता दें कि गुजरात के बनासकांठा में मौजूद अंबाजी माता का मंदिर मौजूद है। यह इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां पर कोई मूर्ति मौजूद नहीं है। इस मंदिर में मुख्य रूप से श्री चक्र की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता के अनुसार, श्रीयंत्र सामान्य आंखों से नजर नहीं आता है। इसलिए इस श्रीयंत्र की पूजा सिर्फ आंखों पर पट्टी बांधकर की जाती है। इसके अलावा इस मंदिर में तस्वीर लेना निषेध माना जाता है।


मंदिर की पौराणिक मान्यता

बता दें कि गुजरात के बनासकांठा में स्थित यह मंदिर नौ देवियों में से एक अंबा देवी को समर्पित है। इस मंदिर की पौराणिक मान्यता के अनुसार, जब राजा दक्ष द्वारा भगवान भोलेनाथ का अपमान किया गया। तब माता सती ने यज्ञ कुंड में कूदकर अपने प्राणों की आहूति दे दी थी। जिसके बाद भगवान शिव ने माता सती के पार्थिव शरीर को यज्ञकुंड से बाहर निकालकर कंधे पर उठा लिया और दुखी होकर इधऱ-उधर घूमने लगे थे।

इसे भी पढ़ें: Shiv Temple: समुद्र की गोद में छिप जाता है गुजरात का यह चमत्कारिक मंदिर, दिन में सिर्फ दो बार आता है नजर


जब सृष्टि का संतुलन डगमगाने लगा तो जगत के पालनहार श्रीहरि विष्णु ने माता सती की पार्थिव शरीर को अपने सुदर्शन चक्र से काट दिया था। इसके बाद माता सती के पार्थिव शरीर के वह टुकड़े जहां-जहां गिरे। वह सभी स्थान शक्तिपीठ कहलाए। गुजरात के बनासकांठा में माता सती का हृदय गिरा था इसलिए यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में शामिल है।


भक्तों का लगता है तांता

माता के दर्शन करने के लिए हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु अंबाजी मंदिर पहुंचते हैं। खासतौर पर मंदिर में भद्रवी पूर्णिमा, नवरात्रि और दिवाली के दौरान भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। यह मंदिर न सिर्फ आस्था का केंद्र है, बल्कि यहां पर आपको बेहद खूबसूरत प्राकृतिक नजारे भी देखने को मिलेंगे। इस मंदिर के आसपास कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह स्थान अरावली पर्वतमाला के घने जंगलों से चारो तरफ से घिरा हुआ है। आप मंदिर में दर्शन करने के बाद गब्बर हिल, कैलाश टेकरी, कुंभारिया आदि जैसे दर्शनीय स्थल भी जा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...