Russia के इलाकों पर यूक्रेन कर रहा ताबड़तोड़ हमले, भारत को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी

By अभिनय आकाश | Aug 14, 2024

 यूक्रेन ने रूस के कुछ सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी घुसपैठ पर जोर दिया है, मॉस्को में भारतीय दूतावास ने बुधवार को ब्रांस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की, जो कीव की सेना के हमले का शिकार हैं। यूक्रेन ने तीन सीमावर्ती क्षेत्रों पर एक आश्चर्यजनक हमला किया है, जो उसकी क्षमता में अभूतपूर्व है क्योंकि युद्ध का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को आवश्यक सावधानी बरतने और अस्थायी रूप से तीन क्षेत्रों के बाहर स्थानांतरित होने की सलाह दी, साथ ही सहायता की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक टेलीफोन नंबर और एक ईमेल पता भी प्रदान किया। ऐसा तब हुआ जब रूस ने बुधवार को यूक्रेनी बलों की भारी गोलाबारी के कारण बेलगोरोड सीमा क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें: Russia Ukraine War में पलट गया खेल, इलाके खाली कर रूसी लोग भागने के लिए मजबूर

बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने वहां की स्थिति को "बेहद कठिन और तनावपूर्ण" बताया क्योंकि हमलों ने घरों को नष्ट कर दिया और नागरिक हताहत हुए, जिससे स्थानीय लोग घबरा गए। यूक्रेन के नये हमले ने रूस को आश्चर्यचकित कर दिया है और यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रूस पर सबसे बड़ा हमला है।

रूस में क्या हो रहा है?

कीव की सेना ने मंगलवार तड़के कई दिशाओं से कुर्स्क क्षेत्र में धावा बोल दिया, और यूक्रेन के साथ क्षेत्र की 245 किलोमीटर लंबी सीमा पर हल्के हथियारों से लैस सीमा रक्षकों और पैदल सेना इकाइयों द्वारा संचालित कुछ चौकियों और क्षेत्रीय किलेबंदी को तुरंत नष्ट कर दिया। यूक्रेनी सेनाओं के साथ लड़ने वाले रूसी स्वयंसेवकों के छोटे समूहों द्वारा किए गए पिछले छापे के विपरीत, कुर्स्क क्षेत्र में घुसपैठ में कथित तौर पर कई युद्ध-कठिन यूक्रेनी सेना ब्रिगेड की इकाइयां शामिल थीं।

इसे भी पढ़ें: Putin करते हैं मेरा सम्मान, मैं रहता तो नहीं होता यूक्रेन पर अटैक, ट्रंप ने अपने इंटरव्यू में रूस संग रिश्तों पर क्या कहा

सतर्क रहने के कारण, रूसी सैनिक घुसपैठ पर त्वरित प्रतिक्रिया देने में विफल रहे। यूक्रेन के पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में रूसी सेना के बड़े हिस्से के आक्रामक होने के कारण, कुर्स्क सीमा क्षेत्र की सुरक्षा के लिए कुछ ही सैनिक बचे थे। सीमा पर रूसी इकाइयों में ज्यादातर खराब प्रशिक्षित सिपाही सैनिक शामिल थे, जिन पर कुलीन यूक्रेनी इकाइयों ने आसानी से काबू पा लिया। कुछ सिपाहियों को पकड़ लिया गया। विशिष्ट विशेष बल इकाइयों और वैगनर सैन्य ठेकेदार के अनुभवी दिग्गजों सहित रूसी सुदृढीकरण बाद में कुर्स्क क्षेत्र में पहुंचने लगे, लेकिन वे अब तक सुद्ज़ा और सीमा के पास के अन्य क्षेत्रों से यूक्रेनी बलों को हटाने में विफल रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी