'यूक्रेन व्लादिमीर पुतिन को रोक सकता है और रोकेगा': Joe Biden ने कीव के लिए 'ऐतिहासिक' सहायता की घोषणा करते हुए NATO से बोला

By रेनू तिवारी | Jul 10, 2024

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के लिए "पूर्ण समर्थन" की पुष्टि की और विश्वास जताया कि देश रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आक्रामकता को "रोक सकता है और रोकेगा" जब उन्होंने मंगलवार को वाशिंगटन शिखर सम्मेलन में नाटो सदस्य-देशों का स्वागत किया। यह तब हुआ जब 81 वर्षीय बिडेन ने 27 जून को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपने निराशाजनक बहस प्रदर्शन के बाद कैपिटल हिल पर अपने साथी डेमोक्रेट्स द्वारा पद के लिए अपनी योग्यता के बारे में 12 दिनों तक तीखे सवालों का सामना किया।

 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden Parkinson का इलाज करवा रहे हैं? पत्रकारों के सवाल पर भड़की प्रेस सचिव, अब डॉक्टर ने बताई हकीकत


उन्होंने शिखर सम्मेलन में नाटो सदस्य देशों के स्वागत भाषण में कहा यूरोप में, यूक्रेन के खिलाफ पुतिन का आक्रामक युद्ध जारी है, और पुतिन इससे कम कुछ नहीं चाहते, यूक्रेन की पूरी तरह से अधीनता से कम कुछ नहीं... और यूक्रेन को नक्शे से मिटा देना चाहते हैं। लेकिन कोई गलती न करें, यूक्रेन पुतिन को रोक सकता है और रोकेगा। खासकर हमारे पूर्ण सामूहिक समर्थन के साथ। और उन्हें हमारा पूरा समर्थन है।


उन्होंने यूक्रेन के लिए वायु रक्षा उपकरणों के "ऐतिहासिक" दान की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, नीदरलैंड, रोमानिया और इटली यूक्रेन को पांच अतिरिक्त सामरिक वायु रक्षा प्रणालियों के लिए उपकरण प्रदान करेंगे। और आने वाले महीनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार यूक्रेन को दर्जनों अतिरिक्त सामरिक वायु रक्षा प्रणालियाँ प्रदान करने का इरादा रखते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि जब हम महत्वपूर्ण वायु रक्षा अवरोधक निर्यात करेंगे, तो यूक्रेन लाइन के अग्रिम मोर्चे पर होगा।"

 

इसे भी पढ़ें: Biden का राष्ट्रपति पद की दावेदारी छोड़ने से इनकार, डेमोक्रेट सांसदों को ‘नाटक समाप्त’ करने को कहा

 

यूक्रेन की मदद के लिए नवंबर का इंतजार न करें: ज़ेलेंस्की इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने वाशिंगटन में अमेरिकी राजनीतिक नेताओं से आग्रह किया कि वे रूस के आक्रमण के खिलाफ अपने देश की सहायता करने के लिए आगामी नवंबर के चुनावों के परिणाम की प्रतीक्षा न करें। उन्होंने नाटो शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर रोनाल्ड रीगन इंस्टीट्यूट में कहा, "यह छाया से बाहर निकलने, मजबूत निर्णय लेने ... कार्रवाई करने और नवंबर या किसी अन्य महीने का इंतजार न करने का समय है।"

 

उन्होंने आगे कहा कि अगर नवंबर में ट्रम्प फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति बनते हैं, तो वे उनके कार्यों की भविष्यवाणी नहीं कर सकते। ज़ेलेंस्की ने उम्मीद जताई कि ट्रंप 75 साल पुराने नाटो गठबंधन को नहीं छोड़ेंगे और अमेरिका रूस के दो साल से ज़्यादा पुराने आक्रमण के खिलाफ़ यूक्रेन की रक्षा में उसका समर्थन करता रहेगा। उन्होंने ट्रंप के बारे में कहा, "मैं उन्हें बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता", उन्होंने आगे कहा कि ट्रंप के पहले राष्ट्रपति पद के दौरान उनके साथ "अच्छी बैठकें" हुई थीं, लेकिन उन्होंने कहा कि यह रूस के 2022 के आक्रमण से पहले की बात है।


नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने यूक्रेन के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता के आकार की अक्सर आलोचना की है - 2022 में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से लगभग 60 बिलियन डॉलर - और 27 जून को राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान ज़ेलेंस्की को "अब तक का सबसे बड़ा सेल्समैन" कहा। उनके दो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रंप को यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता समाप्त करने की योजना पेश की है, जब तक कि वह संघर्ष को समाप्त करने के लिए रूस के साथ बातचीत शुरू नहीं करता।


यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश को कम से कम सात पैट्रियट सिस्टम की ज़रूरत है, मंगलवार को घोषित की गई नई डिलीवरी से यह लक्ष्य पूरा हो गया। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, "हम यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सुरक्षा गारंटी के लिए लड़ रहे हैं - और ये हथियार और वित्त, राजनीतिक समर्थन हैं।"

 

इस बीच, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि नाटो आने वाले दिनों में जर्मनी में एक नए सैन्य कमांड की घोषणा करेगा, जिसका नेतृत्व तीन सितारा जनरल करेंगे, जो यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित और सुसज्जित करेगा, और गठबंधन के साथ यूक्रेन के संबंधों को गहरा करने के लिए कीव में एक वरिष्ठ प्रतिनिधि नियुक्त करेगा।

 

बाइडेन और ज़ेलेंस्की नवंबर में मिलने वाले हैं। बाइडेन की बहस के बाद की पराजय व्हाइट हाउस को उम्मीद है कि वह बहस के बाद अपने सबसे उच्च-प्रोफ़ाइल नीति भाषण के साथ अपने राष्ट्रपति पद के कठिन दौर को खत्म कर सकते हैं, हालांकि शिखर सम्मेलन में कुछ राजनयिकों ने कहा कि नुकसान को मिटाना मुश्किल है। मंगलवार को, बिडेन ने एक मजबूत और आत्मविश्वास से भरी आवाज़ में टेलीप्रॉम्प्टर से बात की और अपने बहस प्रदर्शन की पहचान करने वाली मौखिक गड़बड़ियों और भ्रम के संकेतों से काफी हद तक दूर रहे।

 

उन्होंने निवर्तमान नाटो प्रमुख जेन स्टोलटेनबर्ग को अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान, प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम प्रदान करते हुए कहा, "आज नाटो अधिक मजबूत, अधिक बुद्धिमान और अधिक ऊर्जावान है। और यूरोप और उत्तरी अमेरिका में एक अरब लोग, वास्तव में पूरी दुनिया, आने वाले वर्षों में सुरक्षा, अवसर और अधिक स्वतंत्रता के रूप में आपके श्रम का प्रतिफल प्राप्त करेगी।"

 

27 जून को अटलांटा में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति पर उनकी अपनी पार्टी के सहयोगियों द्वारा हमला किया गया था, लेकिन सोमवार को उन्होंने कैपिटल हॉल में साथी डेमोक्रेट और दानदाताओं की चिंताओं को खारिज करते हुए एक विद्रोही दृष्टिकोण अपनाया कि उनकी दृढ़ता से पार्टी को आगामी चुनाव में व्हाइट हाउस और कांग्रेस की कीमत चुकानी पड़ सकती है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल