UGC NET re-exam 2024: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड? जानें डाउनलोड करने का तरीका

By अंकित सिंह | Jun 29, 2024

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) 2024 परीक्षा आयोजित करने के लिए नई तारीखों की घोषणा की। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच यूजीसी नेट की पुन: परीक्षा आयोजित करेगी। यूजीसी नेट की पुन: परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) में आयोजित की जाएगी। वे सभी जिन्होंने इस वर्ष नेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किया था, वे नियत समय में अपने कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष गोहिल ने कहा, NEET मामले में प्रधानमंत्री चुप क्यों है?


उम्मीद है कि परीक्षण एजेंसी परीक्षा तिथि से एक या दो सप्ताह पहले कॉल लेटर अपलोड कर देगी। अभी तक, परीक्षा प्राधिकरण ने केवल परीक्षा तिथियां साझा की हैं। एडमिट कार्ड जारी करने की सही तारीख उचित समय पर साझा की जाएगी। परीक्षण एजेंसी ने आधिकारिक नोटिस में कहा, "यूजीसी नेट जून 2024 चक्र परीक्षा पहले पेन और पेपर (ऑफ़लाइन) मोड में आयोजित की गई थी। हालांकि, अब यह कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।"


जैसा कि उसी नोटिस में बताया गया है, एजेंसी द्वारा एनसीईटी परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। परीक्षण एजेंसी जुलाई से संयुक्त वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (सीएसआईआर यूजीसी नेट) परीक्षा आयोजित करेगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षण में 25 से 27। परीक्षण एजेंसी ने आधिकारिक नोटिस में यह भी पुष्टि की कि अखिल भारतीय आयुष पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा (एआईएपीजीईटी) 6 जुलाई से शुरू होगी।


यूजीसी नेट 2024 परीक्षा 18 जून को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होने के एक दिन बाद अनियमितताओं की रिपोर्ट के कारण रद्द कर दी गई थी। एक समिति का गठन किया गया है जिसका काम एनटीए और एनईईटी विवादों के बीच परीक्षा का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करना है। यूजीसी-नेट परीक्षा सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और पीएचडी प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।


एडमिट कार्ड अपेक्षित तिथि

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र उम्मीदवारों को संभवतः दूसरे या तीसरे सप्ताह यानी 21 अगस्त से पहले प्रदान किए जाएंगे। आधिकारिक तारीखें उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित की जाएंगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस संबंध में अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें। एडमिट कार्ड में व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा विवरण, परीक्षा केंद्र विवरण, परीक्षा के दिन के लिए निर्देश और दिशानिर्देश और संपर्क जानकारी शामिल होगी।

 

इसे भी पढ़ें: NEET धांधली में पांचवीं गिरफ्तारी, हजारीबाग से CBI ने एक पत्रकार को किया अरेस्ट


यूजीसी नेट: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण

एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र की जांच और डाउनलोड करने के लिए उल्लिखित चरणों का पालन कर सकते हैं: -

- आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर 'यूजीसी नेट जून 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड' लिंक पर क्लिक करें।

- एक लॉगिन विंडो खुलेगी.

- लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल और जन्मतिथि दर्ज करें।

- 'सबमिट' पर क्लिक करें।

- एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

- भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सहेजें और डाउनलोड करें।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार