SUV खरीदने से पहले जान लें कौन सी SUV आपके लिए बेहतर रहेगी

By विंध्यवासिनी सिंह | Dec 29, 2023

लग्जरी लाइफ़स्टाइल जीना किसे पसंद नहीं होता है और इसको जीने के लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं और अपने खून पसीने की कमाई को सही जगह पर लगाकर सुविधाओं का भरपूर उपयोग भी करना चाहते हैं। लेकिन कई बार हम पूरी जानकारी लिए बगैर अपनी गाढ़ी कमाई ऐसी जगह लगा देते हैं जिसके बाद हमें पछताना पड़ता है। आज हम बात कर रहे हैं एसयूवी कारों के बारे में एसयूवी कार सुनते ही हमारे मन में सबसे पहले ख्याल आता है लंबी-चौड़ी गाड़ी, खूब सारा स्पेस और खूब मजबूत गाड़ी! ऐसी कई सारी धारणाएं हमारे दिमाग में बन जाती है SUV गाड़ियों को लेकर, लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं कि SUV दो तरह की होती है और कौन सी एसयूवी की क्या क्वालिटी होती है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से डिसाइड कर पाएंगे कि आपके लिए कौन सी SUV कार बेहतरीन रहेगी। आईए जानते हैं


बता दे की एसयूवी कार की चेसिस, सवारी की क्षमता, उसका प्रदर्शन और कंफर्ट को ध्यान में रखकर इसे दो कैटेगरी में बांटा गया है, जिनमें पहला है Ladder On Frame और दूसरा है Monocoque । 

इसे भी पढ़ें: 2023 की ये हैं टॉप तीन Small SUVs, आपके Budget में भी बैठेगी फिट

मोनोकॉक(Monocoque)


मोनोकॉक SUV की बात करें तो मोनोकॉक की बॉडी जो है वह यूनी-बॉडी होती है यानी कि यह एक हल्के बॉडी की होती है। यह कार SUV होते हुए भी काफी हल्की होती है और इसका ढांचा जो है वह धातु का बना होता है, क्योंकि बॉडी हल्की होती है इसलिए इस कार की माइलेज भी काफी बेहतर होती है। 


बता दें कि मोनोकॉक की प्लेटफार्म पर कई सारी SUV  कार कंपनियां बनाती है, जिनमें हुंडई क्रेटा, Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Harrier, Mahindra XUV700  और एमजी हेक्टर की एसयूवी शामिल है। 

 

विशेषज्ञ भी बताते हैं कि लैडर फ्रेम एसयूवी के मुकाबले मोनोकॉक पर डेवलप की गई कारों को हैंडल करना काफी बेहतर होता है और इनका ऑन रोड परफॉर्मेंस भी काफी शानदार बताया जाता है। 


लैडर ऑन फ्रेम SUV (Ladder On Frame)

लैडर फ्रेम एसयूवी की सबसे बड़ी खासियत होती है इनकी ऑफ रोडिंग कैपेबिलिटी, इसके साथ ही इन कारों में  बहुत ही ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस रहता है और यह गाड़ियां मजबूत बॉडी की बनी होती हैं। अगर उदाहरण के तौर पर बात करें तो आपको महिंद्रा की स्कॉर्पियो, टोयोटा फॉर्च्यूनर, महिंद्रा थार, महिंद्रा की बोलेरो और Force Gurkha जैसी एसयूवी कारों को लैडर ऑन फ्रेम SUV कैटेगरी में रखा गया है। 


लैडर ऑन फ्रेम कि अगर हम क्वालिटी की बात करें तो इन गाड़ियों को अगर रिपेयर करना पड़ता है तो यह काफी आसान होती हैं। वहीं अगर उनकी चेसिस की बात करें तो यह पुराने डिजाइन पर बनती हैं जिसके कारण इनके पुर्जे और मैकेनिक आसानी से आपको छोटी जगह पर भी मिल जाते हैं। इसके साथ ही अगर लैडर ऑन फ्रेम SUV में कोई प्रॉब्लम आती है कोई बड़ी टूट फूट होती है तो भी इसको रिपेयर करना काफी आसान होता है। 


तो यह है वह डिफरेंट जो आपको SUV  खरीदने से पहले समझने की जरूरत है और यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपनी एसयूवी ऑफ रोड चलाने के लिए ले रहे हैं या आप शहरों में चला रहे हैं। उसके हिसाब से आप इसका चुनाव कर सकते हैं। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान